Move to Jagran APP

ओमिक्रोन: विदेश से आए लोगों में मिल रहा संक्रमण, अमेरिका से पानीपत लौटी युवती सहित दो कोविड पाजिटिव

पानीपत में ओमिक्रोन की दस्‍तक। अब अमेरिका से लौटी युवती सहित दो लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। विदेश से आए लोग पानीपत में टेंशन बढ़ा रहे हैं। इससे पहले भी विदेश से आई युवती ओमिक्रोन संक्रमित मिल चुकी है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 24 Dec 2021 08:13 PM (IST)Updated: Fri, 24 Dec 2021 08:13 PM (IST)
ओमिक्रोन: विदेश से आए लोगों में मिल रहा संक्रमण, अमेरिका से पानीपत लौटी युवती सहित दो कोविड पाजिटिव
पानीपत में ओमिक्रोन के मामले सामने आ रहे।

पानीपत, जागरण संवाददाता। यूनाइटेड स्टेट (यूएस-अमेरिका) से लौटी यमुना एंकलेव निवासी युवती कोरोना पाजिटिव मिली है। इनके अलावा न्यू हाउसिंग बोर्ड कोलोनी, सेक्टर-12 निवासी युवती को गुरुग्राम की एक कंपनी में जाब ज्वाइन करनी थी। एहतियात के तौर पर उसने कोरोना जांच कराई तो वह भी पाजिटिव मिली।

loksabha election banner

बता दें कि इस माह 24 दिसंबर तक तक नौ कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। कोविड-19 के जिला नोडल अधिकारी डा. सुनील संडूजा ने जागरण को बताया कि यमुना एंकलेव वासी युवती 19 तारीख को लौटी थी। 20 दिसंबर को हमें उसके आने की सूचना मिली थी। महिला ने निजी लैब से आरटीपीसीआर (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पालीमर्स चेन रिएक्शन) टेस्ट कराया हुआ था। शुक्रवार को रिपोर्ट पाजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए सैंपल लिए हैं। रिपोर्ट पाजिटिव आने पर सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए दिल्ली भेजे जाएंगे। युवती के परिवार में चार सदस्यों के सैंपल भी लिए गए हैं। सेक्टर-12 निवासी युवती ने सिविल अस्पताल में ही स्वाब सैंपल दिया था। रिपोर्ट पाजिटिव आने पर उसके परिवार में भी 10 सदस्यों के सैंपल एकत्र कर लैब में जांच हेतू भेजे गए हैं। दोनों पाजिटिव को सात दिन तक होम आइसोलेशन में रहना होगा। आठवें दिन पुन: टेस्ट होगा।

डा. संडूजा के मुताबिक जिला में पांच केस एक्टिव हैं, पांचों होम आइसोलेशन में हैं। शुक्रवार को 952 लोगों के स्वाब सैंपल लिए गए हैं। अब तक जिला में पाजिटिव मिले 31 हजार 123 केसों में से 30 हजार 475 रिकवर हो चुके हैं। 642 की मौत हो चुकी है।

वर्ष-2020 में माह-दर-माह पाजिटिव

जनवरी- 223

फरवरी- 169

मार्च- 783

अप्रैल- 8796

मई- 10330

जून- 245

जुलाई- 32

अगस्त- 08

सितंबर- 08

अक्टूबर- 03

नवंबर- 03

दिसंबर- 09

विदेश से लौटने वालों के लिए गाइडलाइन

आगमन की सूचना स्वास्थ्य विभाग दें। एयरपोर्ट पर रिपोर्ट नेेगेटिव भी मिली हो, तब भी सात दिन होम आइसोलेशन में रहें। आठवें दिन पुन: आरटीपीसीआर टेस्ट कराएं। इसकी रिपोर्ट नेगेटिव है तो सात दिन सेल्फ क्वारंटाइन रहें। कोरोना के लक्षण दिखें अस्पताल पहुंचें।

सरकार ने की सख्ती को वैक्सीनेशन के लिए लगी कतार

हरियाणा सरकार ने दूसरी डोज नहीं लगवाने वालों पर सख्ती क्या की, वैक्सीनेशन के लिए एक बार फिर कतार दिखने लगी है। उधर, स्वास्थ्य विभाग ने भी टीकाकरण में पूरी ताकत झोक दी है। शुक्रवार को 13 हजार 123 लाभार्थियों ने टीका लगवाया। 18 से 44 साल आयु वर्ग में 2718 को पहला, 7173 को दूसरा टीका लगा। 45 साल या इससे अधिक आयु वर्ग में 878 को पहली और 2354 को दूसरी डोज लगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.