यमुनानगर, जेएनएन। कोविड-19 वैक्सीनेशन का तीसरा चरण एक मार्च से शुरू हो रहा है। इसके लिए कोविन पोर्टल को भी अपडेट किया जा रहा है, ताकि ऑनलाइन सेल्फ रजिस्ट्रेशन किया जा सके। तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी वृद्धों व 45 वर्ष से 59 वर्ष तक की आयु के उन लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जो उच्च रक्तचाप, मधुमेह जैसी बीमारियों से ग्रस्त हैं। सिविल सर्जन डा. विजय दहिया ने बताया कि तीसरे चरण का टीकाकरण सुबह दस बजे से साढ़े 11 बजे तक होगा। 

27 व 28 फरवरी को नहीं होगा टीकाकरण

ऑनलाइन पोर्टल को अपडेट किया जा रहा है। इस वजह से ही 27 व 28 फरवरी को जिले में टीकाकरण नहीं होगा। वैक्सीनेशन के लिए लाभार्थियों को खुद को कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतू एप के माध्यम से पंजीकृत कराना होगा। इसके साथ ही निर्धारित टीकाकरण केंद्र पर जाकर भी पंजीकरण कराया जा सकता है। 

सिविल सर्जन ने बताया कि 45 से 59 वर्ष तक की आयु के ऐसे व्यक्ति जो नॉन कम्यूनीकेबल बीमारियों से ग्रस्त हैं, उनकी जानकारी रजिस्टर्ड मेडिकल प्रेक्टीशनर को केंद्र सरकार के फोर्मेट में भरकर अपडेट करनी होगी। कोविन पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद ही उस व्यक्ति को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। यदि जांच करने पर किसी व्यक्ति का नॉन कम्यूनिकेबल बीमारी का मेडिकल सर्टिफिकेट गलत पाया गया, तो चिकित्सक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

निजी संस्थानों में देना होगा पैसा 

कोविड- 19 वैक्सीनेशन सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में निशुल्क लगाई जाएगी, लेकिन  गैर-सरकारी संस्थानों पर 100 रुपये प्रति डोज के हिसाब से वैक्सीन लाभार्थियों को लगाई जायेगी। फिलहाल जिले में दोनों चरणों का टीकाकरण चल रहा है। जिसके तहत पहली व दूसरी डोज का टीकाकरण किया जा रहा है।  अभी तक पहली डोज के 9140 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा चुका है। 3266 स्वास्थ्यकर्मियों को टीके की दूसरी डोज भी लग चुकी है। 

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021