पानीपत/करनाल, जेएनएन। कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में कोरोना जांच के लिए लैब शुरू करने को चल रहा युद्धस्तर पर कार्य पूरा हो चुका है। जिन-जिन पाट्र्स की जरूरत थी उन्हें मंगवाकर इंस्टाल किया जा चुका है। इस कार्य में राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान से भी तकनीकी सहयोग लिया गया है। इसके अलावा ब्लड बैंक की मशीनों और कैथल से भी मशीन का एक पार्ट मंगवाया गया है। डीसी निशांत यादव ने गुरुवार को लैब का निरीक्षण किया और मेडिकल व पैरामेडिकल स्टाफ के सदस्यों के साथ बातचीत की। लैब पर करीब 40 लाख की राशि खर्च की जा रही है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को जांच शुरू हो जाएगी।

रोजाना 50 से 70 सैंपलों की हो सकेगी जांच

कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में यदि टेस्ट शुरू होते हैं तो रोजाना 50 से 70 सैंपलों की जांच हो सकेगी। मतलब खानपुर सैंपल भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऐसे में खानपुर से बोझ घटेगा। करनाल में जांच शुरू हो जाने से सैंपल जांच में तीव्रता आएगी। छह से सात घंटे में कोरोना की रिपोर्ट मिल पाएगी।

बोले प्रवक्ता

कल्पना चावला मेडिकल कालेज के प्रवक्ता डॉ. गुंजन चौधरी ने कहा कि हम पूरी तरह से तैयार हैं। लैब को शुरू करने के लिए एनडीआरआइ से भी सहायता ली गई है। लैब तैयार हो चुकी है। यहां पर जांच से काफी फायदा मिलेगा। समय की बचत होगी।

यह बोले डीसी

डीसी निशांत यादव ने बताया कि करनाल में करीब 3 लाख परिवार हैं। इन परिवारों के स्वास्थ्य की जानकारी व सरकार की योजनाओं व सुविधाएं आम आदमी तक पहुंचे इसके लिए जिला स्तर पर आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर और बीएलओ की टीम बनाई है, जो घर-घर जाकर स्वास्थ्य की जानकारी लेगी।

बीपीएस खानपुर में क्षमता से अधिक आ रहे सैंपल

इस समय प्रदेशभर से कोरोना की जांच के लिए सैंपल पीजीआइएमएस रोहतक और बीपीएस खानपुर मेडिकल कालेज भेजे जा रहे हैं। इससे पहले, ये सैंपल एनआइवी पुणो और दिल्ली लैब में भेजे जाते थे, जहां से रिपोर्ट आने में करीब एक सप्ताह का समय लग जाता था। ऐसे में सरकार की ओर से कल्पना चावला मेडिकल कालेज में वीआरडीएल (वायरल रिसर्च डायग्नोस्टिक लैबोरेट्री) लैब खोलने का फैसला लिया गया। लैब में आरटी-पीसीआर (रीयल टाइम पोलीमरेज चेन रिएक्शन) मशीन लग चुकी है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

Posted By: Anurag Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस