Move to Jagran APP

अब रेलवे स्टेशन में लिखी जाएगी पानीपत युद्ध की शौर्य गाथा, मिलेंगी और भी सौगातेें

पानीपत रेलवे स्टेशन को देश के टॉप 10 स्टेशन में शामिल करने की कवायद शुरू हो चुकी है। स्टेशन में पानीपत के इतिहास को दर्शाया जाएगा। इसके बाद सफाई का भी ध्यान रखा जाएगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 14 May 2019 06:13 PM (IST)Updated: Wed, 15 May 2019 10:42 AM (IST)
अब रेलवे स्टेशन में लिखी जाएगी पानीपत युद्ध की शौर्य गाथा, मिलेंगी और भी सौगातेें
अब रेलवे स्टेशन में लिखी जाएगी पानीपत युद्ध की शौर्य गाथा, मिलेंगी और भी सौगातेें

पानीपत, जेएनएन। अब रेलवे स्टेशन में पानीपत की शौर्य गाथा का गुणगान होगा। यात्रियों को पानीपत की तीन ऐतिहासिक लड़ाईयों को जानने का मौका मिलेगा। इसके लिए रेलवे  ने प्लान तैयार किया है। वहीं, क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के पैरामीटर के मुताबिक रेलवे स्टेशन की सफाई का क्वालिटी सर्वे होगा। 

loksabha election banner

स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचीं सीनियर डिविजन आपरेशन मैनेजर मधु स्मिता महापात्रा ने कहा कि पानीपत रेलवे स्टेशन देश के टॉप 10 स्टेशन में शामिल हो इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए यहां की जनता के साथ-साथ सामाजिक संगठनों को सहयोग देना होगा। रैंकिंग देने से पहले यहां आने जाने वाले यात्रियों सहित शहरवासियों से भी सर्वे से जानकारी ली जाएगी। स्टेशन की व्यवस्था में जनता का क्या सहयोग है। इसके भी रैंकिंग में नंबर होंगे।  

panipat railway station

स्टेशन का सुंदरीकरण होगा
सीनियर डिविजन आपरेशन मैनेजर मधु स्मिता महापात्रा ने सामाजिक संगठनों से भी विचार सांझा किए। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन के प्लेट फार्म, एप्रोच एरिया, स्टेशन का सर्कुलर एरिया, पार्किंग स्थल सभी सुंदर होने चाहिए। जिसमें समाज सेवी गौरव लिखा ने कहा कि रेलवे स्टेशन मॉडल बने इसके लिए सुंदरीकरण होना चाहिए। पीने के पानी, शौचालय की सुविधा प्लेटफार्म पर हो। दीवारों पर पेंटिंग की जाए, एलइडी लगाएं। कलरफुल स्टेशन बनना चाहिए। स्टेशन को बाहर भीतर से हरा भरा किया जाए। पानीपत ऐतिहासिक शहर है। स्टेशन पर ऐतिहासिक स्थलों की जानकारी हो। 

व्हील चेयर का भी उठा मामला
स्टेशन अधीक्षक धीरज कपूर ने मौजूद सामाजिक संगठन के सदस्यों को खुलकर स्टेशन की कमियां बताने का आग्रह किया। इस दौरान आरएसओ के धनजय सिंगला ने व्हील चेयर मिलने में दिक्कत का मामला उठाया। जिस पर स्टेशन अधीक्षक ने बताया कि चार व्हीलचेयर है। यात्री के लिए हर समय उपलब्ध होती है। इसके लिए उसे कुली साथ में लेना होता। सीधे व्हील चेयर देने से चोरी होने के साथ-साथ हादसे का भय रहता है। इसके लिए सीनियर डिविजन आपरेशन मैनेजर ने स्टेशन पर इसकी जानकारी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। 

ऑटो और ई-रिक्शा की मनमानी की भी शिकायत
 स्टेशन के बाहर आटो-इ-रिक्शा चालकों की मनमानी का मामला भी उठा। आटो व इ-रिक्शा चालकों को पार्किंग में खड़ा करने पर सहमति बनी है। स्टेशन के बेहतर सजाने, दीवारों पर पेंटिंग के साथ गमले रखने आदि के लिए पब्लिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्कूलों से संपर्क करने का फैसला भी लिया गया ताकि बच्चे इसमें सहयोग कर सकें।  

मेट्रो का मामला भी उठा 
सामाजिक संगठनो ने मेट्रो रेलवे स्टेशन पर सफाई का मामला भी उठाया। वहां कोई गंदगी नहीं डालता। सुरक्षा व्यवस्था भी मेट्रो स्टेशन पर मजबूत है। जिस पर अधिकारियों ने कहा गया रेलवे स्टेशन चारों तरफ से खुला है। इस कारण भी यह समस्या रहती है। लोगों को स्वयं जागरूक होना होगा। जिस प्रकार वे अपने घरों को गंदा नहीं करते रेलवे स्टेशन को भी अपना समझें। 

ये रहे मौजूद
रोड सेफ्टी की स्पेशल टीम के सदस्य गौरव लिखा, विनय बंसल, विनोद लिखा, प्रमोद बंसल, मोहित बजाज, रिक्की अरोड़ा, राजेश चानना, नीरज पांचाल, अंकुश बंसल मौजूद रहे। 

रेलवे स्टेशन पर लगेगा एटीएम 
रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाओं के लिए एटीएम लगाया जाएगा। इसके लिए बैंक से करार हो चुका है। बैंक को एटीएम की साइट भी दिखाई गई। जल्द ही एटीएम की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। यह जानकारी स्टेशन अधीक्षक ने दी। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.