जागरण संवाददाता, पानीपत : आयुष्मान भारत मिशन के तहत अब प्रत्येक नागरिक की यूनिक हेल्थ आइडी बनाई जाएगी। इसे आभा (आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट ) के नाम से जाना जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत इसे गति दी जाएगी। इस कार्ड की सबसे अच्छी बात यह कि नागरिकों की स्वास्थ्य संबंधित जानकारी भी डिजिटल माध्यम में रिकार्ड की जाएगी।

एक एप के जरिए इसे ओपन किया जा सकेगा।मरीज को स्वास्थ्य संबंधी लाभ लेने में सुविधा होगी। एनएचएम की जिला नोडल अधिकारी डा. शशि गर्ग ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि हेल्थ आइडी आधा नंबर की तरह 14 अंकों की होगी। एक तरह से हेल्थ अकाउंट की तरह ही काम करेगी। सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि सभी पुरानी मेडिकल हिस्ट्री, रिपो‌र्ट्स डिजिटल माध्यम से संग्रहित होगी। उसमें नई रिपोर्ट जुड़ती रहेंगी। यानि, अब लोगों को वर्षों तक अपनी पुरानी रिपो‌र्ट्स सहेजनी नहीं पड़ेगी और न ही इनके खोने व नष्ट होने का डर रहेगा।

डा. गर्ग के मुताबिक इस प्रक्रिया से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर रहे विशेषज्ञों को जोड़ा जाएगा। उनकी सभी संबंधित डिटेल्स और जानकारी रहेगी। पूरा डेटाबेस तैयार रहेगा। ऐसो होने पर भारत के डिजिटल हेल्थ इको सिस्टम से जुड़ना आसान रहेगा। अस्पताल-क्लीनिक होंगे पंजीकृत : इस कंपोनेंट में सभी अस्पताल, क्लीनिक, प्रयोगशालाओं, अल्ट्रासाउंड केंद्र, फार्मेसी इत्यादि को पंजीकृत किया जाएगा। सभी उपलब्ध स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं को डिजिटल स्वास्थ्य तंत्र से जोड़ा जाएगा। संबंधित मरीज या व्यक्ति की सहमति से ही रिपोर्ट देखी जा सकेगी। कार्ड पर एक क्यूआर कोड भी होगा। जिसे स्कैन करके जानकारी को रीड किया जा सकता है। आभा कार्ड के लिए दस्तावेज : -आधार कार्ड

-बैंक पासबुक

-स्थायी निवास प्रमाण पत्र

-राशन कार्ड

-पासपोर्ट साइज फोटो

-मोबाइल फोन नंबर ऐसे बना सकेंगे हेल्थ आइडी : आयुष्मान डिजिटल हेल्थ मिशन की आधिकारिक वेबसाइट ड्डढ्डस्त्रद्व.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर जाना होगा। होम पेज खुलने पर अपना आभा नंबर बनाएं का विकल्प दिखेगा। इस पर क्लिक करने पर अगला पेज खुलेगा और तीन विकल्प दिखेंगे। आभा नंबर बनाने के लिए तीन विकल्पों में से अपनी सुविधानुसार चुनाव करना होगा। पंजीकृत नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करने पर आप आवेदन पत्र को भर सकते हैं। आवेदन में यह भरना होगा : नाम, जन्मतिथि, लिग, पता, राज्य और इसके साथ ही आपको एक पासवर्ड भी बनाना होगा और उसे कंफर्म करना होगा। यह जानकारी सबमिट करने पर फोटो अपलोड करनी होगी। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करेंगे तो आभा कार्ड बन जाएगा। आप इसका प्रिट भी निकाल सकेंगे।

Edited By: Jagran