Move to Jagran APP

50 फीसद प्रश्न नहीं, 40 अंकों के कोई भी प्रश्न करने हैं हल

जागरण संवाददाता पानीपत ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन की अंतिम वर्ष की परीक्षा में परीक्षार्थियो

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 08:20 AM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 08:20 AM (IST)
50 फीसद प्रश्न नहीं, 40 अंकों के कोई भी प्रश्न करने हैं हल
50 फीसद प्रश्न नहीं, 40 अंकों के कोई भी प्रश्न करने हैं हल

जागरण संवाददाता, पानीपत : ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन की अंतिम वर्ष की परीक्षा में परीक्षार्थियों को 50 फीसद प्रश्नों के स्थान पर 50 फीसद अंकों के प्रश्न हल करने हैं। परीक्षार्थी 40 अंकों के कोई भी प्रश्न हल कर सकते हैं। ऑनलाइन परीक्षा में प्रश्न-पत्र डाउनलोड करने, उसे हल करने और उत्तर-पुस्तिका अपलोड करने के लिए तीन घंटे का समय मिलेगा। ऑफलाइन परीक्षा में परीक्षा हल करने के लिए सिर्फ डेढ़ घंटे का ही समय मिलेगा।

loksabha election banner

10 सितंबर से परीक्षा शुरू होंगी। कोविड-19 के कारण इस बार परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन भी किया जा रहा है। परीक्षा के लिए प्रश्न-पत्रों की छपाई पहले ही की जा चुकी थी। प्रश्न पत्र ऑफलाइन के अनुसार तैयार किए गए हैं। अब ऑनलाइन परीक्षा के कारण कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने परीक्षार्थियों को 50 फीसद प्रश्न ही हल करने की छूट दी है। हालांकि परीक्षार्थी इस छूट के कारण असमंजस में आ गए। क्योंकि किसी भी विषय के अधिकतम अंक के प्रश्नों में, अथवा करके दो विकल्प दिए होते हैं। ऐसे में प्रश्नों की संख्या अधिक हो जाती है। अब परीक्षार्थी इन अथवा वाले प्रश्नों को भी जोड़कर 50 फीसद प्रश्न हल करने को लेकर असमंजस में हैं। आर्य पीजी कालेज के प्राचार्य डा. जगदीश गुप्ता ने बताया कि इस संबंध में केयूके ने स्थिति स्पष्ट कर दी है। सभी विषयों की लिखित परीक्षा 80 अंकों की है। ऐसे में 50 फीसद प्रश्न हल करने का मतलब 50 फीसद अंकों के प्रश्न हल करने से है। परीक्षार्थी अपनी पसंद के कोई भी 40 अंकों के प्रश्न हर कर सकता है। इसमें वह 20-20 अंकों के दो प्रश्न अथवा अन्य छोटे प्रश्नों को चुना सकता है। विकल्प, अथवा वाले में एक ही प्रश्न का जवाब देना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.