Move to Jagran APP

ममता शर्मसार, सुबह लोग नींद से जागे तो बिलखता मिला कुछ घंटे पहले जन्‍मा नवजात

सालवन गांव में अलसुबह लोग नींद से जागे तो एक दुकान के बाहर बिलखता हुआ नवजात मिला जिसकी जानकारी पाकर चारों तरफ सनसनी फैल गई। बच्‍चे को किसी ने फेंक दिया था।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 09:46 AM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 09:46 AM (IST)
ममता शर्मसार, सुबह लोग नींद से जागे तो बिलखता मिला कुछ घंटे पहले जन्‍मा नवजात
ममता शर्मसार, सुबह लोग नींद से जागे तो बिलखता मिला कुछ घंटे पहले जन्‍मा नवजात

असंध/पानीपत, जेएनएन। लॉकडाउन की इन घडिय़ों में जब चारों तरफ मानवमात्र की सेवा में समर्पित लोग अजनबियों तक की मदद में जी-जान से जुटे हैं तब सालवन गांव में पेश आया यह नजारा ममता को शर्मसार कर गया। गांव में अलसुबह लोग नींद से जागे तो एक दुकान के बाहर बिलखता हुआ नवजात मिला, जिसकी जानकारी पाकर चारों तरफ सनसनी फैल गई।

loksabha election banner

सूचना मिलने पर तत्काल पुलिस मौके पर पहुंची और नवजात को सालवन पीएचसी पहुंचाया। नाजुक हालत को देखते हुए उसे असंध के सामान्य अस्पताल भेज दिया गया, जहां शिशु का इलाज चल रहा है। यह चर्चा गांव में आग की तरह फैल गई जबकि पुलिस ने तमाम पहलुओं से मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

ग्रामीणों ने बताया कि जब वे सुबह नींद से जागे तो छोटे बच्चे के रोने की आवाज सुनाई दी। घर से बाहर निकलते तो दुकान के बाहर एक नवजात रोता दिखाई दिया। यह देखकर वह सन्न रह गए। उन्होंने तुरंत उसे तौलिये से ढका तो पुलिस को भी सूचना दी। यह चर्चा एकाएक गांव में फैल गई और काफी संख्या में ग्रामीण एकत्रित हो गए, लेकिन कोई भी यह नहीं समझ पाया कि नवजात कहां से आया व किसने उसे यहां फेंका।

कुछ घंटे पहले ही हुआ था पैदा

ग्रामीणों ने बताया कि नवजात नग्नावस्था में खून से लथपथ मिला, जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि वह कुछ घंटे पहले ही पैदा हुआ। ग्रामीणों ने उसे बचाने के लिए तौलिया ढका और एक बोरी पर भी लिटाया। गनीमत रही कि उस तक कुत्ते नहीं पहुंचे, अन्यथा वे उसे नोच सकते थे। वहीं सालवन चौकी इंचार्ज लखविंदर ङ्क्षसह ने बताया कि उनके पास नवजात मिलने की सूचना आई थी, जिसे तत्काल पीएचसी पहुंचा दिया गया। अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर तमाम पहलुओं से जांच शुरू कर दी गई है।

नवजात पूरे समय में हुआ पैदा : एसएमओ

एसएमओ सुनील कुमार ने बताया कि उनके पास सुबह छह बजे नवजात मिलने की सूचना पहुंची थी, जिसे एंबुलेंस से अस्पताल लाया गया। उसे कुछ सर्दी की वजह से छाती में थोड़ी परेशानी आई है, जिसका इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि वह पूरे समय पर पैदा हुआ लग रहा है, लेकिन उसका वजन अवश्य थोड़ा कम है। उसकी गंभीरता से देखरेख की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.