विनोद जोशी, पानीपत

नगर निगम में वर्कआर्डर जारी हुआ नए टेंडर से साफ सफाई एक जून से शुरू होने जा रही है। इस बार हाईटेक तरीके से शहर को स्वच्छ किया जाएगा। नगर निगम कंट्रोल रूम बनाने जा रहा है। जिसमें एक टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा। अगर टोल फ्री नंबर पर कोई काल कर कूड़े संबंधित समस्या बताता है तो 20 मिनट में कूड़ा उठ जाएगा। इसके लिए नगर निगम ने टोल फ्री नंबर के लिए अप्लाई कर दिया है। जल्द ही निगम नंबर जारी करेगा।

नगर निगम में हटाए गए 500 से ज्यादा कर्मचारियों को वापस ले लिया गया है। कुल 1100 सफाई कर्मचारी शहर में सफाई व्यवस्था की कमान संभालेंगे। प्रति वार्ड दो-दो सुपरवाइजर लगाए गए हैं। जिसमें एक सुपरवाइजर नाले का काम देखेगा और दूसरा कालोनियों में साफ-सफाई का काम देखेगा। प्रति वार्ड में दो-दो ट्रैक्टर ट्राली लगाई गई है। इसके साथ ही निगम के पास अतिरिक्त 25 ट्रैक्टर ट्राली रखी गई है। जो जरूरत पड़ने पर काम में लिया जाएगा। इसके साथ ही प्रत्येक वार्ड में आठ-आठ ई-रिक्शा भी लगाई जाएगी।

कर्मचारियों की चल रही भर्ती

कर्मचारियों की भर्ती चल रही है। नए सुपरवाइजर व सफाई कर्मचारी भर्ती किए जा रहे है। जिसमें दो से तीन दिन लग जाएंगे। एक 29 मई तक टोल फ्री नंबर भी आ जाएगा। इसके बाद एक जून से शहर में सफाई शुरू कर दी जाएगी।

संजय चौक से पहले गिराया गया कूड़ा

शाम चार बजे के आसपास संजय चौक से पहले जीटी रोड पर किसी ट्राली से कूड़ा गिर गया। जिसे देर शाम तक उठाया नहीं गया। जब इस मामले में दैनिक जागरण ने मेयर अवनीत कौर बात की गई तो उन्होंने बताया कि जल्द ही कूड़े को उठवाया जाएगा।

गंदगी फैली तो लगेगा कंपनी को जुर्माना

वार्डो में सफाई को लेकर विशेष नियम बनाए गए है। अगर गंदगी फैली तो संबंधित कंपनी को जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके लिए भी प्लान तैयार किया गया है। सभी कंपनी के अधीन कर्मचारियों का वेतन भी समय वर दिया जाना निर्धारित किया है।

शहर दिखेगा सुंदर : चेयरमैन

वार्ड 21 के पार्षद एवं चेयरमैन संजीव दहिया ने जागरण से बातचीत में बताया कि एक जून से शहर में सफाई शुरू हो जाएगी। इसके बाद एक सप्ताह के अंदर-अंदर शहर सुंदर दिखाई देगा। सभी सुपरवाइजरों के फोन नंबर भी आमजन में प्रकाशित किए जाएंगे। जिससे शहर में सफाई व्यवस्था बनी रहेगी।

टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा : मेयर

मेयर अवनीत कौर ने जागरण से बातचीत में बताया कि टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा। टोल फ्री नंबर अप्लाई किया हुआ है। शहर में कहीं भी गंदगी नहीं रहने दी जाएगी।

Edited By: Jagran