पानीपत/जींद, जेएनएन। नई दिल्ली से लुधियाना जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस का नाम बदल जाएगा। यह अब छोटे स्‍टेशनों पर भी रुकेगी। यह ट्रेन 4 अक्टूबर से सुपरफास्ट इंटरसिटी ट्रेन बन जाएगी। इंटरसिटी ट्रेन बन जाने के बाद इसका किराया काफी कम होगा और हजारों यात्रियों को इसका फायदा होगा। अब तक यह ट्रेन लुधियाना के मोगा शहर तक ही जाती थी, अब यह इससे आगे लोहियां खास तक जाएगी। पहले इस ट्रेन में केवल रिजर्वेशन ही होती थी, अब बिना रिजर्वेशन के आम आदमी भी इस ट्रेन में बैठकर सफर कर सकेंगे।

दिल्ली से लुधियाना तक चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में सामान्य श्रेणी की सीटें नहीं हैं। ट्रेन में ही ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर की सुविधा है। रेलवे मंत्रालय द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार 4 अक्टूबर से इस ट्रेन में सामान्य श्रेणी के छह डिब्बे जोड़ दिए जाएंगे। इस ट्रेन का नाम शताब्दी एक्सप्रेस से बदलकर सुपरफास्ट इंटरसिटी एक्सप्रेस रख दिया गया है।

यह ट्रेन दिल्ली से शकूरबस्ती, बहादुरगढ़, रोहतक, जींद, नरवाना, जाखल, संगरूर, धुरी, लुधियाना, मोगा, जालंधर सिटी, सुलतानपुर लोधी से आगे लोहियां खास तक जाएगी। इस ट्रेन का नरवाना और जाखल में भी ठहराव होगा, जो पहले नहीं होता था।

----------------------

इस तरह से रहेगा ट्रेनों का आवागमन

ट्रेन नंबर 12037 नई दिल्ली से लुधियाना की तरफ मंगलवार, बुधवार, वीरवार, शुक्रवार और रविवार को जाएगी। वापसी में ट्रेन नंबर12038 बन कर यह लुधियाना से नरवाना, जींद होते हुए दिल्ली की तरफ मंगलवार, बुधवार, वीरवार, शुक्रवार और रविवार को जाएगी। बाकी बचे दो दिनों सोमवार और शनिवार को ट्रेन नंबर 12043 मोगा से नई दिल्ली की तरफ जाएगी तो वापसी में ट्रेन नंबर 12044 बन कर चलेगी।

जींद से लुधियाना की तरफ जाने का समय -     सुबह के नौ बजकर छह मिनट

जींद से दिल्ली की तरफ जाने का समय-           रात 9 बजकर 17 मिनट

----------------------------------------

कम होगा किराया, यात्रियों को मिलेगी सुविधा

शताब्दी एक्सप्रेस के सुपरफास्ट इंटरसिटी एक्सप्रेस बन जाने के बाद इसका किराया भी कम होगा। पहले जहां लुधियाना तक के 500 रुपये लगते थे, अब किराया केवल 90 रुपये होगा। जींद से टोहाना के 50 रुपये, जाखल के 60 रुपये, संगरूर के 70 रुपये लगेंगे। हालांकि इसमें एसी कोच भी होगा लेकिन छह डिब्बे सामान्य श्रेणी के होंगे। रिजर्वेशन की बजाय स्टेशन से भी टिकट ले इस ट्रेन में सफर किया जा सकेगा। पहले जींद रेलवे जंक्शन पर इस ट्रेन की टिकट बुकिंग नहीं होती थी।

यह भी पढ़ें: शरीर पर बने टैटू ने खोल दिया महिला का राज, दुष्‍कर्म का आरोपित बरी, जानें ऐसा क्‍या लिखा था

यात्रियों की डिमांड थी, जो पूरी हुई : रवि चोपड़ा

रेलवे मेंस यूनियन के शाखा सचिव रवि चोपड़ा ने कहा कि पिछले काफी समय से शताब्दी ट्रेन को लुधियाना से आगे जालंधर तक जाने की मांग की जा रही थी। रेलवे ने यात्रियों की भावनाओं को देखते हुए इस ट्रेन को इंटरसिटी बनाकर इसे जालंधर और लोहिया खास तक जाने का फैसला किया है। इससे हजारों यात्रियों और श्रद्धालुओं को फायदा होगा।

--------------

''रेलवे ने नई दिल्ली से लुधियाना आने और जाने वाली ट्रेन नंबर 12037 व 12043, 12038 व 12044  को सुपरफास्ट इंटरसिटी ट्रेन बनाने का फैसला किया है। यह 4 अक्टूबर से लागू होगा। नरवाना व जाखल में भी इस ट्रेन का ठहराव होगा। शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है।

                                                                                              - प्रेम किशोर, स्टेशन अधीक्षक जींद।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप