जागरण संवाददाता, पानीपत : द लॉयर चैंबर फेज टू में बने 130 नए चैंबरों को कोर्ट कॉम्पलेक्स कॉरीडोर से सीधी कनेक्टिविटी नहीं मिली है। कंस्ट्रक्शन कमेटी हाईकोर्ट ने साफ तौर पर इंकार कर दिया है। अब नई बिल्डिग और पुरानी बिल्डिग के बीच कॉरिडोर बनाने के अलावा जिला बार एसोसिएशन के पास कोई विकल्प नहीं बचा है। एसोसिएशन को कम से कम तीन चैंबर खाली कराने होंगे। यह सबसे बड़ी चुनौती है।

गौरतलब है कि फेज-2 के 130 चैंबर बनकर तैयार हैं। दो फरवरी 2019 को बिल्डिग का उद्घाटन भी हो चुका है। हर चैंबर में चार वकील बैठेंगे। कुल 520 वकीलों के नाम चैंबर अलॉट होने हैं। करीब 15 वकील नए चैंबरों में बैठकर प्रैक्टिस भी करने लगे हैं। नक्शे का हवाला दे कनेक्टिविटी की अनुमति देने से कर दिया था इन्कार

वर्ष के आरंभ में हाई कोर्ट की न्यायाधीश एवं पानीपत की प्रशासनिक जज बिल्डिग का निरीक्षण करने पहुंची थी। बार एसोसिएशन ने उनसे नए चैंबरों की कोर्ट कॉम्प्लेक्स से कनेक्टिविटी की मांग की थी। इसके बाद 16 मार्च को प्रशासनिक जज अनिल खेत्रपाल आए तो उनके समक्ष मांग दोहराई गई। हाईकोर्ट की कंस्ट्रक्शन कमेटी ने 22 मई को एसोसिएशन के पदाधिकारियों को इस बाबत चंडीगढ़ बुलाया। बिल्डिग के नक्शे का हवाला देकर, सीधे कनेक्टिविटी की अनुमति देने से इन्कार कर दिया था। अब कनेक्टिविटी नहीं मिली तो नए वकीलों और उनके क्लाइंट्स को पुरानी बिल्डिग और कोर्ट कॉम्पलेक्स के आवागमन में दिक्कत होगी। देर भी लगेगी। खाली करने होंगे तीन चैंबर

जिला बार एसोसिएशन द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ तल पर कॉरिडोर के जरिए दोनों इमारतों को जोड़ती है तो पुरानी बिल्डिग में कम से कम तीन चैंबर खाली कराने होंगे। बता दें कि ये तीनों वे चैंबर हैं जिन्हें खाली जगह में बाद में बनाया गया था और एसोसिएशन ने धन लाभ के चलते इन्हें बेचा था। वर्जन :

कोर्ट कॉम्प्लेक्स में कराया जाएगा कॉरिडोर का निर्माण

नए चैंबरों को कोर्ट कॉम्पलेक्स के कॉरिडोर से जोड़ने की अनुमति नहीं मिली है। वेंटिलेशन के लिए छोड़ी गई खाली जगह में बने चैंबर जब भी किसी को बेचे जाते हैं तो शर्त होती है कि बार एसोसिएशन जरुरत पड़ने पर खाली करा सकती है। द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ तल पर एक-एक चैंबर खाली कराकर, कॉरिडोर का निर्माण कराया जाएगा। पुरानी बिल्डिग की खराब पड़ी लिफ्ट का कार्य इसी माह पूरा हो जाएगा। नई में भी एक लिफ्ट लगनी है।

शेर सिंह खर्ब, प्रधान-जिला बार एसोसिएशन, पानीपत

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप