कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। कुरुक्षेत्र के राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की ओर से 10वीं कक्षा के विज्ञान व सामाजिक अध्ययन में उच्च बौद्धिक व शैक्षिक क्षमता वाले विद्यार्थियों की पहचान करने के लिए ली जाने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) का आनलाइन रजिस्ट्रेशन परिषद ने स्थगित कर दिए है। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को पत्र भेज दिया है। अब 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को एनटीएसई की परीक्षा देने के लिए दोबारा से आनलाइन रजिस्ट्रेशन करने होंगे। जिसकी तिथि परिषद की ओर से जारी की जाएगी।

ये है एनटीएसई परीक्षा

जिला विज्ञान विशेषज्ञ (डीएसएस) सुरेंद्र कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) का राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) का मुख्य उद्देश्य विज्ञान और सामाजिक अध्ययन स्ट्रीम में शिक्षा प्राप्त करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को उनकी शिक्षा जारी रखने में मदद करने के लिए छात्रवृति के साथ पुरस्कार देना है।

दो चरणों में होती है परीक्षा

डीएसएस सुरेंद्र कुमार ने बताया कि एनटीएसई की परीक्षा लेवल-वन की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है। जिसमें पहला एमएटी यानी मेंटल एबिलिटी टेस्ट और दूसरा एसएटी यानी स्कालैस्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट लिया जाता है। जिसमें पास होने वाले विद्यार्थी को ही लेवल - टू की परीक्षा दे सकते है। एनटीएसई की लेवल वन की परीक्षा में नौवीं कक्षा में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी ही बैठ सकते है। इसके अलावा एससी, एसटी श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए इनमें पांच प्रतिशत की छूट दी गई है।

कक्षानुसार मिलती है छात्रवृत्ति

- 11वीं व 12वीं कक्षा के लिए 250 रुपये प्रतिमाह छात्रवृति।

- अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के लिए दो हजार रुपये प्रतिमाह छात्रवृति।

आनलाइन रजिस्ट्रेशन स्थगित

कुरुक्षेत्र के जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से ली जाने वाली एनटीएसई लेवल वन की परीक्षा के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन स्थगित कर दिए है। जिसकी सूचना बोर्ड ने सभी जिला अधिकारियों को ई-मेल के माध्यम से पहुंच गई है। अब बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन और परीक्षा का दिन बाद में घोषित करेंगा। जिसकी सूचना मिलते ही विद्यार्थियों को सूचित कर दिया जाएगा।

Edited By: Rajesh Kumar