Move to Jagran APP

नेशनल मींस कम मेरिट स्कालरशिप का रिजल्‍ट घोषित, चयनित छात्रों को 4 साल तक हर महीने मिलेंगे एक हजार रुपये

नेशनल मींस कम मेरिट स्कालरशिप का रिजल्‍ट घोषित कर दिया गया है। हरियाणा शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्‍कूल के मेधावियों के लिए यह स्‍कालरशिप दी जाती है। इसको पास करने वाले छात्रों को चार साल तक हर महीने एक हजार रुपये मिलते हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 12:18 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 12:18 PM (IST)
नेशनल मींस कम मेरिट स्कालरशिप का रिजल्‍ट घोषित, चयनित छात्रों को 4 साल तक हर महीने मिलेंगे एक हजार रुपये
नेशनल मींस कम मेरिट स्कालरशिप का रिजल्‍ट जारी।

जींद, जागरण संवाददाता। एनएमएमएस (नेशनल मींस कम मेरिट स्कालरशिप) में 123 विद्यार्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है। अब इन विद्यार्थियों को चार साल तक हर महीने एक हजार रुपये छात्रवृत्ति के रूप में दी जाएगी। छात्रवृत्ति का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों को अपने दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करने होंगे।

loksabha election banner

इस साल मार्च महीने में एनएमएमएस परीक्षा डिफेंस कालोनी स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल, जाट सीनियर सेकेंडरी स्कूल व एसके सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हुई थी। 1314 विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था। इसमें से 1256 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी और 58 विद्यार्थी गैर हाजिर रहे थे।

बता दें कि शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले मेधावी विद्यार्थियों को नेशनल मींस कम मेरिट स्कालरशिप के तहत छात्रवृत्ति दी जाती है। छात्रवृत्ति के लिए आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों से आवेदन मांगे जाते हैं। परीक्षा में उत्तीण होने पर 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक चार साल हर महीने विद्यार्थी को एक हजार रुपये छात्रवृत्ति दी जाएगी। जिले के 123 विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की है। जिन अभिभावकों की वार्षिक आय एक लाख 80 हजार रुपये से कम है और विद्यार्थी सरकारी स्कूल में ही पढ़ता हो तो विद्यार्थी को छात्रवृत्ति दी जाएगी। पास हुए 123 विद्यार्थियों में से 21 स्कूलों के 48 विद्यार्थी नरवाना ब्लाक से हैं।

विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए अच्छी योजना

सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को प्राेत्साहित करने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से एनएमएमएस स्कारलशिप योजना शुरू की गई है। इसके अंतर्गत पहले परीक्षा ली जाती है। जो विद्यार्थी परीक्षा पास कर लेता उसे चार साल तक हर महीने एक हजार रुपये दिए जाएंगे। विद्यार्थियों को चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा इस योजना का लाभ उठाएं।

--मदन सिंह चौपड़ा, जिला शिक्षा अधिकारी जींद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.