Move to Jagran APP

मां ने पबजी खेलने से रोका, पुलिसवाले के बेटे ने फांसी का फंदा लगा लिया Panipat News

घर में हर समय गेम खेलता रहता था। पढ़ाई में कमजोर रहा तो दुकान पर काम सीखने लगा। पिता पुलिस में करते हैं नौकरी। किसी को पता नहीं चला कि बेटा गेम के लिए इतना बड़ा कदम भी उठा सकता है।

By Ravi DhawanEdited By: Published: Sun, 07 Jul 2019 07:09 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jul 2019 08:55 AM (IST)
मां ने पबजी खेलने से रोका, पुलिसवाले के बेटे ने फांसी का फंदा लगा लिया Panipat News
मां ने पबजी खेलने से रोका, पुलिसवाले के बेटे ने फांसी का फंदा लगा लिया Panipat News

पानीपत/जींद, जेएनएन। पबजी गेम का नशा अब युवाओं की जान पर बन आया है। मां ने मोबाइल फोन पर पबजी गेम खेलने की अनुमति नहीं दी ताेे बेटे ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। नवयुवक का पिता कैथल पुलिस में ईएएसआइ के पद पर कार्यरत है। घटना के समय वह ड्यूटी पर तैनात था। 

loksabha election banner

जींद में शिवपुरी कालोनी निवासी ईएएसआइ सत्यवान का 18 वर्षीय बेटा तरसेम शाम को पबजी गेम खेलने के लिए मां कमलेश का फोन ले गया था। मां ने उससे फोन वापस लेकर कहा कि पबजी गेम नहीं खेलनी। इससे तरसेम नाराज होकर कमरे में चला गया। अंदर से दरवाजे को बंद कर लिया। उस समय मां को इसका पता नहीं था कि तरसेम गेम खेलने से मना करने पर इतना बड़ा कदम उठा सकता है। काफी देर तक वह कमरे से बाहर नहीं आया तो उसकी मां ने दरवाजा खोलने का प्रयास किया। दरवाजा अंदर से बंद मिला। 

चुन्‍नी से लगाया फंदा 
इसके बाद काफी देर तक आवाज लगाते रहे, लेकिन जब आवाज नहीं आई तो उनको शक हो गया कि तरसेम ने कोई गलत कदम नहीं उठा लिया। इसके बाद दरवाजे को काफी मशक्कत के बाद खोला तो तरसेम कमरे में पंखे पर उसकी मां की चुन्नी को फंदा बनाकर फांसी पर लटका हुआ था। उसे शहर के एक निजी अस्पताल में लेकर गए, लेकिन वहां पर चिकित्सकों ने उसकी गंभीर हालात देखते हुए दाखिल करने से इंकार कर दिया। परिजन उसे नागरिक अस्पताल में लेकर आए। पर तब तक उसने दम तोड़ दिया। 

पढ़ाई में कमजोर था 
उसके पिता सत्यवान ने बताया कि तरसेम पढ़ाई में कमजोर होने के कारण उचाना की एक रेडिमेड कपड़ों की दुकान पर काम सीख रहा था। प्रतिदिन उस दुकान पर जाता था। तरसेम को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं थी लेकिन गेम खेलने से मना करने से आहत होकर उसने आत्महत्या की है। पटियाला चौकी प्रभारी यशवीर ने बताया कि शव का पोस्टमार्टम करा परिजनों को सौंप दिया है। वारदात इत्तेफाकिया है, फिर भी मामले की जांच की जा रही है।

पबजी के कारण बढ़ रहे मानसिक रोगी 
हाल ही में एक शोध से पता चला है कि पबजी गेम के कारण युवा मानसिक रोग के शिकार हो रहे हैं। कुरुक्षेत्र के अस्‍पताल में कुछ दिन पहले माता-पिता अपने बेटे का इलाज कराने पहुंचे थे। वहां पता चला कि युवक पबजी गेम खेलता है। रात-रात भर सोता नहीं है। दिन में कोई काम नहीं करता। सिर्फ पबजी ही खेलता रहता है। ऑनलाइन गेम के कारण उसकी जिंदगी बुरी तरह प्रभावित हो गई। बात-बात पर गुस्‍सा हो जाता। इस तरह एक नहीं, बल्कि सात से आठ केस सामने आ चुके हैं। जींद में जिस नवयुवक ने फांसी लगाई, वो भ चुप-चुप रहने लगा था। 

माता-पिता क्‍या करें
मनोचिकित्‍सकों का कहना है कि माता-पिता अपने बच्‍चों पर नजर रखें। उन्‍हें समझाएं कि जिंदगी वीडियो गेम नहीं है। अगर आपका बेटा रातभर नहीं सोता तो उसका स्‍मार्ट फोन चेक करें। छोटी सी बात पर नाराज होता है या चिडि़चिड़ापन बढ़ रहा है तो समझ जाइये कि वो मानसिक रूप से कहीं और व्‍यस्‍त है। हो सकता है कि वो मानसिक रोग की चपेट में आ रहा हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.