Move to Jagran APP

मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा, हरियाणा का वन क्षेत्र 7 फीसदसे बढ़ाकर 20 करना हमारा लक्ष्य

मंत्री कंवर पाल गुर्जर पानीपत के डिकाडला स्‍टेडियम में पहुंचे थे। उन्‍होंने डिकाडला से मैं और मेरा पेड़ अभियान की शुरूआत की। वहीं अब प्रदेश के 1100 गांवों में पौधरोपण किया जाएगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 05:06 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 05:06 PM (IST)
मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा, हरियाणा का वन क्षेत्र 7 फीसदसे बढ़ाकर 20 करना हमारा लक्ष्य
मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा, हरियाणा का वन क्षेत्र 7 फीसदसे बढ़ाकर 20 करना हमारा लक्ष्य

पानीपत, जेएनएन। हरियाणा के शिक्षा, वन, पर्यटन, संसदीय कार्य, कला एवं संस्कृति मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने पानीपत के डिकाडला स्टेडियम से मैं और मेरा पेड़, अभियान की शुरुआत त्रिवेणी के पौधे लगाकर की। उन्होंने कहा कि पानीपत की धरती से ही पीएम मोदी ने सफल बेटी बचाओ..बेटी पढ़ाओं अभियान की शुरुआत की थी, जो बाद में रंग लाई। मैंने भी इसी धरती को अभियान के लिए चुना है। विकास की दौड़ में वन क्षेत्र लगातार घटता जा रहा है। हरियाणा में सात प्रतिशत वन क्षेत्र हैं, जिसे  20 प्रतिशत करने का लक्ष्य  है। प्रदेश के 1100 गांवों को चिन्हित कर वहां 11 लाख से अधिक पेड़ लगाने का संकल्प है। 

loksabha election banner

फल और घोसले वाले पेड़ लगाए जाएंगे

मंत्री ने कहा कि सफेदे व पापुलर जैसे ऊंचे पेड़ों की जगह पक्षियों के लिए फल और घोसले बनाने वाले पेड़ लगाए जाएंगे। पेड़ों से पंचायत की आमदनी बढ़ाने के लिए खाली जमीनों का ब्यौरा मांगा गया है। अकेले वन विभाग से पेड़ों की देखभाल नहीं हो सकती है। सभी के सहयोग से ही हरियाली को गति मिल सकती है। वन, जल और हवा के बिना जीवन संभव नहीं है। व्यक्ति को परिवार के हर उत्सव पर स्वजनों के नाम से पेड़ लगाने सहित उनकी देखभाल करनी चाहिए।

सरपंच ने की महिला कॉलेज की मांग

सरपंच मुकेश रानी सहित ग्रामीणों ने  गांव में महिला कॉलेज खोलने की मांग की। लड़कियों की परेशानियों से अवगत कराया। जमीन देने की बात कही। मंत्री ने अपनी ओर से प्रयास का भरोसा दिया। भाजपा के कार्यकाल में 97 नए कॉलेज खोलने  और सूबे में  मॉडल संस्कृति स्कूलों की संख्या भी 22 से 98 करने की बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार की शिक्षा नीति से राजकीय स्कूलों में 50 हजार बच्चे कोरोना काल में बढ़े हैं।

कहने से नहीं करने से होगा वन्य क्षेत्र में सुधार : सांसद

संजय भाटिया ने कहा कि जंगल जीवन का आधार है। हम इसके लिए  हर साल पेड़ लगाते हैं। फिर भी पेड़ों का रकबा घटता जा रहा है। हम इसके प्रति गंभीर नहीं हैंं। मैं और मेरा पेड़ अभियान के तहत 11 लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इनकी सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है। साफ पानी व आक्सीजन हमें पेड़ों की वजह से मिलता है। जनसभा को जिला महिला विंग की प्रधान डॉ. अर्चना गुप्ता, मुख्य वन संरक्षक अमरिंद्र कौर आदि ने भी संबोधित किया।

ग्रामीणों ने ली देखरेख की जिम्मेदारी

सरपंच मुकेश रानी व ग्रामीण स्पोट््र्स क्लब के प्रधान ने स्टेडियम में लगे  पौधों के देखरेख की जिम्मेदारी ली। उन्होंने कहा कि 6.5 एकड़ में बने स्टेडियम के चारों ओर लगे 500 पौधे लगाए गए हैं। किसी भी सूरत में इसे सूखने नहीं दिया जाएगा। हरियाली में युवाओं को खेलने अवसर मिलेगा।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर पूर्व विधायक भरत सिंह छौक्कर, ट्रीमैन देवेंद्र सूरा, विनोद छोक्कर, कृष्ण चौक्कर, मंजीत डिकाडला, सरपंच पति अजीत, मा. भूपेंद्र, कृष्ण छोक्कर,  रामभतेरी रावल, नूरजहां, सरपंच जयप्रकाश शर्मा, धर्मपाल जागलान, महावीर फौजी, कोच धमेंद्र आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.