Move to Jagran APP

मंत्री कमल गुप्‍ता ने कहा, प्रदेश के बड़े शहरों में चलेगा साफ सिटी-सेफ सिटी आंदोलन

स्थानीय शहरी निकाय मंत्र कमल गुप्‍ता करनाल पहुंचे। करनाल में कमल गुप्‍ता ने कहा कि प्रदेश के बड़े शहरों में साफ सिटी-सेफ सिटी आंदोलन चलाया जाएगा। स्थानीय शहरी निकाय मंत्री कमल गुप्ता ने लाला लाजपत राय की जयंती पर करनाल पहुंचे थे।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 04:59 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 04:59 PM (IST)
मंत्री कमल गुप्‍ता ने कहा, प्रदेश के बड़े शहरों में चलेगा साफ सिटी-सेफ सिटी आंदोलन
करनाल में कमल गुप्‍ता कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए।

करनाल, जागरण संवाददाता। स्थानीय शहरी निकाय मंत्री कमल गुप्ता ने कहा कि प्रदेश के बड़े शहरों को साफ-सुथरा और सुरक्षित बनाने के लिए साफ सिटी-सेफ सिटी का स्लोगन दिया गया है। ताकि सामाजिक संस्थाओं तथा जन भागीदारी की सहायता से राज्य के शहरों को साफ और सुरक्षित बनाया जा सके और देश के बड़े साफ-सुथरे शहरों की सूची में प्रदेश के शहर शामिल हो सकें।

loksabha election banner

उन्होंने रेलवे रोड स्थित भाजपा कार्यालय में स्वतंत्रता सेनानी लाला लापजत राय की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में उन्हें नमन किया। उन्होंने कहा कि राज्य के शहरों को स्वच्छता के क्षेत्र में टाप 10 में लाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए प्रतिनिधिमंडल मध्यप्रदेश के इंदौर में भेजे गए। जोकि वहां की व्यवस्था को देख व समझकर हरियाणा के शहरों में लागू की जाएगी ताकि राज्य के शहरों को स्वच्छता और सुरक्षा के क्षेत्र में अव्वल दर्जे का बनाया जा सके। लाला लाजपत राय अपने जीवन के आरंभिक काल से ही देशभक्ति की भावनाओं से ओतप्रोत थे। उन्होंने पंजाब में अंग्रेजों के विरूद्ध असहयोग आंदोलन, साइमन कमीशन का विरोध सहित आजादी की लड़ाई में बढ़चढ़ कर भाग लिया। जलियांवाला बाग की घटना के बाद जिस प्रकार अंग्रेजों ने उनके शरीर पर लाठियों की बौछार की थी, उस पर उन्होंने कहा था कि उनके शरीर पर पड़ी एक-एक लाठी अंग्रेजों के ताबूत की आखिरी कील होगी।

शहरी निकाय मंत्री ने कहा कि भारत में लोगों की सुरक्षा के लिए वैक्सीन का अहम योगदान रहा है। प्रदेश में कोरोना काल में निगम एवं स्वास्थ्य कर्मचारियों ने अभूतपूर्व कार्य किया इससे राज्य में कोरोना मृत्यु दर सबसे कम प्रति 10 लाख पर 330 रही है जबकि भारत में यह दर 350 तथा अमेरिका में मृत्यु दर 2800 व्यक्ति प्रति 10 लाख रही है। इसलिए इसमें कोई संकोच नहीं हो सकता कि भारत में कोरोना बीमारी के प्रबंधन पर विशेष कार्य किया गया।

मंत्री कमल गुप्ता ने कहा कि देश के वीर बलिदानियों की गाथाओं को जन-जन तक पहुंचाने और स्वतंत्रता सेनानियों की जयंतियों को मनाना सबसे पहले उनकी सरकार एवं पार्टी ने शुरू किया है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को हमारी सरकार द्वारा राज्य के 8800 स्थानों पर मनाया गया तथा देश में भी लाखों जगहों पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई गई।

भाजपा जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा ने मंत्री कमल गुप्ता को पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया और महान स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि ऐसे राष्ट्र भक्तों के बलिदान की बदौलत हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं। मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला ने अतिथियों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर भाजपा जिला महामंत्री सुनील गोयल, कोषाध्यक्ष बृज गुप्ता, कार्यक्रम के संयोजक व्यापार प्रकोष्ठ से अनिल गांधी, व्यवसायिक प्रकोष्ठ से सुशील गुप्ता, जिला मीडिया प्रमुख डा. अशोक व जिला उपाध्यक्ष संजय राणा मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.