Move to Jagran APP

पिहोवा में Axis bank ब्रांच में लाखों की चोरी, दीवार तोड़ स्ट्रांग रूम में घुसे चोर Panipat News

कुरुक्षेत्र के पिहोवा कस्बे में एक्सिस बैंक ब्रांच में चोरों ने सेंध मारी की। दीवार तोड़कर चोर बैंक के अंदर घुसे और स्ट्रांग रूम में रखे लाखों रुपये ले गए।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 01:18 PM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 02:55 PM (IST)
पिहोवा में Axis bank ब्रांच में लाखों की चोरी, दीवार तोड़ स्ट्रांग रूम में घुसे चोर Panipat News
पिहोवा में Axis bank ब्रांच में लाखों की चोरी, दीवार तोड़ स्ट्रांग रूम में घुसे चोर Panipat News

पानीपत/कुरुक्षेत्र, जेएनएन। पिहोवा में एक्सिस बैंक ब्रांच में चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया। चोर बैंक की दीवार तोड़कर अंदर घुसे। इसके बाद स्ट्रांग रूम को काटकर वहां रखे करीब आठ लाख रुपये ले गए हैं। चोरों ने बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरे, वीडियो रिकॉर्डर व अलार्म को भी नुकसान पहुंचाने की कोशिश की। चोरी की सूचना मिलते ही डीएसपी धीरज कुमार और एसएचओ मलकीत सिंह के नेतृत्व में पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई। फोरेंसिक टीम को भी मौके पर बुलाया।

loksabha election banner

बैंक के सहप्रबंधक शिव कुमार ने पुलिस में दी शिकायत में बताया कि वे सोमवार शाम बैंक को बंद करवाकर घर गए थे। सुबह जब वे बैंक पहुंचे तो उन्हें पता चला कि चोर बैंक की पिछली दीवार में सेंधमारी कर बैंक से नगदी चुरा ले गए। उन्होंने बताया कि बैंक की शाखा की पिछली तरफ गन्ने के खेत हैं। चोरों ने इसी बात का फायदा उठा खेतों से दीवार में सेंधमारी कर वारदात को अंजाम दिया है।

वारदात से पहले हुई रेकी 

एसएचओ मलकीत सिंह ने बताया कि चोरों ने बीती रात बैंक की पिछली दिवार में सेंधमारी कर बैंक में घुसे और लगभग आठ लाख रुपये की चोरी की। यह जानकारी उन्हें बैंक के प्रबंधक पियुष ग्रोवर व सहप्रबंधक शिव कुमार ने दी है। उन्होंने बताया कि बैंक द्वारा आरबीआइ द्वारा जारी नियमों की अवहेलना की गई है। अगर रात के समय बैंक में सुरक्षा गार्ड मौजूद होता तो शायद यह वारदात नहीं होती। वारदात को अंजाम देने से पहले चोरों द्वारा बैंक की रेकी की गई प्रतीत होती है। पुलिस की सभी टीमें वारदात को ट्रेस करने में जुटी है।

बिना गार्ड के चल रहे एटीएम बूथ

जिले भर में विभिन्न स्थानों पर बैंकों के एटीएम कक्ष पर किसी प्रकार की सुरक्षा नहीं है। ऐसे में चोर आसानी से वारदात को अंजाम देकर साफ निकले जाते हैं। लगभग दो साल पहले सलारपुर रोड पर चोर एटीएम को उखाड़ ले गए थे। एटीएम कक्ष में लोगों के साथ लूट व कार्ड बदलने की वारदातें आम हैं। एटीएम में वारदातें होने के बाद बैंकों ने केवल एक कदम उठाया कि रात को 10 बजे एटीएम का शटर बंद कर दिया जाता है, मगर जो लोग एटीएम मशीन को उखाड़ कर ले जाते हैं उनके लिए शटर के ताले तोड़ना मुश्किल नहीं है।

सुरक्षा को लेकर कई बार किया जाता है जागरूक

एसएचओ मलकीत सिंह ने बताया कि समय-समय पर पुलिस द्वारा सभी बैंक प्रबंधकों की बैठक बुलाकर उन्हें विशेषतौर पर रात्रि के समय बैंक में सुरक्षा गार्ड रखने की व बैंक के अंदर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए बोला जाता है।

रेकी के बाद दिया वारदात को अंजाम: एसएचओ मलकीत सिंह

एसएचओ ने बताया कि बैंक द्वारा आरबीआइ के नियमों को भी ठेंगा दिखाया गया। बैंक में रात के समय कोई भी सुरक्षा गार्ड ड्यूटी पर नहीं रहता है। इस बात का चोरों को भली-भांति मालूम था। इसी के चलते चोरों ने पिछली दीवार में सेंधमारी की। फिर अंदर जाकर रुपयों से भरी सेफ का लॉक कटर से काटकर अंदर रखी लाखों की राशि चुरा बेखौफ निकल गए।

गांव के व्‍यक्ति ने देखी टूटी दीवार

बैंक कर्मी शिव कुमार ने बताया कि रोजाना की तरह सोमवार को भी वे बैंक बंद करके घर गए थे। मंगलवार सुबह गांव में ही रहने वाले कश्मीर सिंह ने बैंक की टूटी दीवार को देखा तो उन्होंने तुरंत एक बैंक कर्मी अजीत सिंह को सूचित किया। तब अजीत सिंह ने करीब 8 बजे उनके समेत सभी कर्मचारियों को इस घटना के बारे में बताया। चोरी की सूचना मिलते ही सभी बैंक अधिकारी और पुलिस टीम मौके पहुंची।

कोई एक्‍सपर्ट हैकर भी था साथ

बैंककर्मियोंं ने बताया कि बैंक में चार सीसीटीवी कैमरे लगे हुए थे। लेकिन हार्ड डिस्क खंगालने पर फुटेज नहीं मिली। जैसे कि किसी एक्‍सपर्ट हैकर ने फुटेज को डिलीट किया हो। चोर हार्ड डिस्क को तोड़ सकता था या अपने साथ ले जा सकता था। लेकिन उसने ऐसा नहीं किया। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि चोर के साथ कोई हैकर भी था। जिसने सिस्‍टम के साथ छेड़छाड़ करते हुए पासवर्ड तोड़ा और फाइल डिलीट कर दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.