कैथल, जागरण संवाददाता। 24 अक्टूबर को करवा चौथ का पर्व है। अब पर्व को महज तीन दिन ही शेष रह गए हैं। करवाचौथ के लिए कैथल शहर के बाजार पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं। करवा चौथ पर्व के दिन पति द्वारा महिलाओं को उपहार देने की विशेष परंपरा का प्रचलन है।

स्टूडियाे संचालक सोनू ने बताया कि इस बार करवा चौथ पर पहले ही अपेक्षा पति पत्‍नी के लिए फोटो छपी हुई थाली और छलनियां तैयार करवा रहे हैं। इसके साथ ही कलश की भी फोटो तैयार की जा रही है। यह पूरा सेट एक हजार रुपये से लेकर दो हजार रुपये तक का रेट है। वहीं, पति में उपहार देने के लिए कृत्रिम आभूषणों का भी इस बार अधिक क्रेज है। यह आभूषण दिल्ली से मंगवाए जा रहे हैं।

बता दें कि फेस्टिव सीजन शुरू होने के बाद अब सोने व चांदी के रेट में भी इजाफा हो रहा है। जिसके तहत सोने का 48 हजार रुपये तो चांदी का 670 रुपये प्रति तोला का दाम है। इसके अलावा अन्य उपहार भी महिलाओं द्वारा पसंद किए जा रहा हैं। इन उपहारों में चाबी के छल्ले पर फोटो, पेटिंग सहित अन्य शामिल हैं।

बाजार में उमड़ रही भीड़

करवा चौथ के पर्व को लेकर बाजार में हर दिन महिलाओं की भारी भीड़ उमड़ी है। जैसे-जैसे पर्व नजदीक आ रहा है। वैसे-वैसे ही सुबह से ही बाजार में महिलाओं की अधिक भीड़ उमड़ना शुरू हो जाती है। बता दें कि पिछले वर्ष कोरोना महामारी के कारण बाजार में पर्व के दिनों में होने वाले कारोबार काफी ठंडा रहा था। परंतु इस बार व्यापारियों व छोटे दुकानदारों को भी अपना कारोबार बढ़ने की पूरी संभावना है। ऐसे में इस बार यह भी कयास लगाए जा रहे हैंं कि दीपावली तक बाजार में कारोबार में और अधिक तेजी आएगी।

होटलों में भी डिनर को लेकर की जा रही तैयारियां

करवा चौक पर्व पर महिलाओं द्वारा निर्जला व्रत रखने के बाद शाम के समय खाना खाकर व्रत खोला जाता है। एेसे में महिलाओं को उनके पतियों द्वारा पहले ही होटल में डिनर को लेकर एडवांस बुकिंग करवाई जाती है। शहर के होटलों में एडवांस की बुकिंग अभी तक शुरू नहीं की गई है, लेकिन उनके द्वारा डिनर को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई। शहर के होटल ग्रेस के मैनेजर देवेंद्र कुमार ने बताया कि करवा चौक पर्व होटल में डिनर के लिए स्पैशल डिश को लेकर तैयारियां की जा रही है। होटल में इसके लिए अलग से शैफ का प्रबंध भी किया गया है। जो करवा चौथ पर्व के दिन स्पैशल डिश तैयार करेगा।

Edited By: Anurag Shukla