Move to Jagran APP

धनतेरस पर बाजार गुलजार, 499 करोड़ का कारोबार

धनतेरस पर बाजार में खूब धन बरसा। 499 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार हुआ। बर्तन ऑटो ज्वैलर और कंबल बाजार जगमगा उठे। सुबह से शाम तक बाजारों में भीड़ रही। बर्तन खरीदने वाले उपभोक्ताओं को तो आधा-आधा घंटा इंतजार करना पड़ा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 09:46 AM (IST)Updated: Sun, 27 Oct 2019 06:36 AM (IST)
धनतेरस पर बाजार गुलजार, 499 करोड़ का कारोबार
धनतेरस पर बाजार गुलजार, 499 करोड़ का कारोबार

जागरण संवाददाता, पानीपत : धनतेरस पर बाजार में खूब धन बरसा। 499 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार हुआ। बर्तन, ऑटो, ज्वैलर और कंबल बाजार जगमगा उठे। सुबह से शाम तक बाजारों में भीड़ रही। बर्तन खरीदने वाले उपभोक्ताओं को तो आधा-आधा घंटा इंतजार करना पड़ा। धनतेरस पर बर्तन चांदी सोना सहित नई वस्तुओं की खरीद शुभ मानी जाती है। कई दिनों से धनतेरस के इंतजार में उपभोक्ता थे। मंदी से जूझ रहे बाजार को धनतेरस ने अच्छी राहत दी। बर्तन विक्रेताओं ने बताया कि उम्मीद से अधिक कारोबार हुआ।

loksabha election banner

आर्थिक मंदी दूर करने के लिए दुकानदारों ने बाजार में नए-नए डिजाइन उतारे। चुनाव में व्यस्त रहे लोग भी त्योहारी खरीद के लिए बाजार पहुंचे। दिवाली के लिए खरीद की। गिफ्ट पैक की दुकानों पर भी सुबह से शाम तक भीड़ रही। दुकानदारों ने दुकानों के आगे स्टाल लगाए।

सात करोड़ के बर्तन बिके

शहर में 30 से अधिक बर्तन के थोक विक्रेता हैं। हर दुकान पर ग्राहकी उमड़ी। देर रात तक दुकानें पर ग्राहक पहुंचे। दुकानदारों ने बताया कि 6-7 करोड़ रुपये की बिक्री हुई है। इस बार पीतल के बर्तनों की मांग भी अच्छी रही। बर्तन के भाव में पिछले वर्ष से 15 प्रतिशत तेजी रही। इंसार बाजार में क्राकरी के प्रमुख विक्रेता प्रेम ने बताया कि धनतेरस पर टॉप क्लास काम रहा। ग्राहकी उम्मीद से बढ़कर रही। ऑटोमोबाइल मार्केट में 60 करोड़ से अधिक का कारोबार

ऑटोमोबाइल मार्केट में भी धूम रही। धनतेरस पर 300 के लगभग दोपहिया वाहनों की डिलीवरी की गई। जिनमें से आधी पिछले सप्ताह में बुकिग हो चुकी थी। 200 से अधिक गाड़ियां धनतरेस पर डिलीवरी हुई। सराफा बाजार में लाइट वेट की ज्वैलरी की मांग अधिक रही

सराफा बाजार में धनतेरस पर ही बहुत से लोगों ने दीपावली की खरीद की। लक्ष्मी गणेश के सिक्के, चांदी के पुराने सिक्के सहित लाइट वेट की ज्वेलरी अधिक बिकी। पिछले साल की तुलना में सोने के दाम 10 हजार तेज रहे। इसके बाद भी बाजार में ग्राहकी अच्छी रही। सराफा कारोबारी राजेश सूरी ने बताया कि लाइट वेट ज्वैलरी की मांग अच्छी निकली। साथ ही चांदी, सोने के सिक्के बिके। पुराने सिक्कों का क्रेज बरकरार रहा। बाजार में 280 दुकानें व शोरुम है। 140 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ।

जाम की स्थिति रही

त्योहारी ग्राहकी बाजारों में उमड़ने से शहर में जाम की स्थिती बनी रही। दुकानदारों ने बताया कि बाजार में पुलिस की व्यवस्था नहीं थी। रेंग-रेंग कर वाहन चलते रहे। गोहाना रोड की सबसे अधिक चौड़ी सड़क है। इस रोड पर भी सुबह 11 बजे से ही जाम लगने लगा। बाजारों में दुकानों के आगे स्टाल लगने व स्टाल पर ग्राहकों की भीड़ होने के कारण भी जाम लगा। फ्लाई ओवर के नीचे भी वाहन पार्किंग करने की जगह बहुत से लोगों को नहीं मिल पाई। इंसार बाजार, चौड़ा बाजार, हलवाई हट्टा, पालिका बाजार में तो पैर रखने की जगह नहीं बची। असंध रोड, सनौली रोड पर भी जाम की स्थिति रही। --महावीर-----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.