Move to Jagran APP

Video: यमुनानगर में दशहरा पर्व पर हादसा, लोगों पर गिरा जलता हुआ रावण का पुतला

यमुनानगर में जलता हुआ रावण का पुतला भीड़ पर गिर गया। मामले में शहर थाना प्रभारी कमलजीत का कहना है कि रावण के पुतले की लकड़ी उठाने के लिए कुछ लोग अंदर आए थे। रावण के पुतले का ढांचा गिरा है। लेकिन किसी भी व्यक्ति को चोट नहीं आई।

By Popin kumarEdited By: Naveen DalalPublished: Wed, 05 Oct 2022 08:31 PM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 08:31 PM (IST)
Video: यमुनानगर में दशहरा पर्व पर हादसा, लोगों पर गिरा जलता हुआ रावण का पुतला
यमुनानगर में रावण के पुतले के दहन के दौरान हादसा।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। यमुनानगर में रावण, मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतलों के दहन के दौरान हादसा हो गया। इस दौरान लोग लकड़ी उठाने के लिए अंदर घुसे तो जलता पुतला उनके ऊपर गिर गया। जिसके कारण वहां हड़कंप मच गया। 

loksabha election banner

जैसे ही पुतलाें का दहन शुरू हुआ तो वातावरण जय श्री राम के जयकारों से गूंज उठा। रावण के पुतले के दहन के बाद लोग लकड़ी उठाने के लिए अंदर घुस गए। तभी रावण का पुतला लोगों के ऊपर गिर गया। वहीं, एएनआई समाचार एजेंसी ने कुछ लोगों के घायल होने की जानकारी दी। जबकि पुलिस प्रशासन का इससे साफ इन्‍कार है। पुलिस प्रशासन की मानें तो इस दौरान कोई घायल नहीं हुआ है।

जिसके बाद पुलिस को यातायात व्यवस्था सुचारू करने में कड़ी मेहनत करनी पड़ी। कोरोना काल में दो साल तक रावण का दहन नहीं हुआ था। जिस कारण इस बार लोगों में दशहरा पर्व व रावण दहन का ज्यादा उत्साह रहा।

रावण के पुतले का ढांचा गिरने के मामले में थाना प्रभारी का पक्ष

यमुनानगर शहर थाना प्रभारी कमलजीत का कहना है कि रावण के पुतले की लकड़ी उठाने के लिए कुछ लोग अंदर आए थे। रावण के पुतले का ढांचा गिरा है लेकिन किसी भी व्यक्ति को चोट नहीं आई। रावण के दहन के बाद मेघनाथ व कुंभकर्ण के पुतले का दहन हुआ। बता दें कि दशहरा ग्राउंड में 80 फुट के रावण और 60 -60 फुट के मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतलों का दहन किया गया। यहां पर भारी संख्या में लोग रावण दहन देखने के लिए आए हुए थे। श्री सनातन धर्म सभा की ओर से रावण दहन का कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि यमुनानगर के दशहरा ग्राउंड  में रावण दहन के दौरान लोगों के घायल होने की कुछ मीडिया रिपोर्ट्स गलत हैं। मौके पर तैनात पुलिस अधिकारियों ने पुतले के पास जाने की कोशिश कर रहे कुछ लोगों को पीछे धकेल दिया। आमजन से अपील है कि वह बेवजह की अफवाहों पर ध्यान ना दें। मौके पर पुलिस भी तैनात थी किसी को कोई चोट नहीं लगी है। कार्यक्रम के दौरान बिना किसी अप्रिय घटना के यमुनानगर में सभी स्थानों पर पुतला दहन समाप्त हो गया।

प्रधान हंसराज ढींगरा के अनुसार

श्री सनातन धर्म सभा मॉडल टाउन के प्रधान हंसराज ढींगरा का कहना है कि रावण के पुतले का ढांचा गिरा था। इससे किसी भी व्यक्ति को कोई चोट नहीं आई मैं कार्यक्रम खत्म होने के बाद भी वहां पर काफी देर तक कमेटी के सदस्यों के साथ रुक आ रहा। कुछ लोग रावण के पुतले के लकड़ी उठाने के लिए अंदर घुस गए थे। रावण के पुतले के बाद मेघनाथ व कुंभकरण के पुतले का दहन हुआ था। आस्था के चलते लोग रावण कुंभकरण मेघनाथ के पुतलों की लकड़ी घर लेकर जाते हैं। इस बारे में कमेटी के सदस्य उनको रोकते भी है।

बाजारों में रही जाम की स्थिति

बाजारों में काफी रौनक देखी गई। दशहरा ग्राउंड के पास, माडल टाउन, नेहरू पार्क के पास, छोटा माडल टाउन, ओपी जिंदल पार्क के पास, खालसा कालेज रोड पर दोपहर बाहर से लेकर देर शाम तक जाम की स्थिति रही। सड़कों किनारे लगी दुकानों पर लोगों ने जमकर खरीदारी की। दशहरा ग्राउंड में सुरक्षा के लिहाज से भारी पुलिस बल तैनात रहा है। इसके अलावा दमकल व एंबुलेंस की गाड़ी भी तैनात रही। दहन के करीब आधा घंटे बाद स्थिति सामान्य हुई।

रावण के पांव छूकर लिया आशीर्वाद

शहर की इलाकों से भारी संख्या में लोग दशहरा ग्राउंड में उमड़े। आसपास की सभी सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रही। पुतलों के दहन से पहले शहर में शोभायात्रा निकाली गई। यह माडल टाउन से शुरू हुई और विभिन्न मार्गों से होती हुई दशहरा ग्राउंड में पहुंची। जगह-जगह शोभायात्रा का स्वागत हुआ। रावण, मेघनाथ व कुंभकर्ण का पुतला दोपहर को ही दशहरा ग्राउंड में रखवा दिया गए थे। पांच बजे से ही यहां शहरवासियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। दहन से पहले शहरवासियों ने रावण के पैर छुए। दहन के बाद लकड़ियों को अपने साथ ले गए। शहरवासी शिव कुमार व रविंद्र ने बताया कि रावण के पुतले की लकड़ी को घर में रखना शगुन माना जाता है।

सेक्टर 18 ग्राउंड में दहन देखने उमड़ी लोगों की भीड़

संवाद सहयोगी, जगाधरीः विजय दशमी पर सेक्टर 18 ग्राउंड में रावण, कुंभकर्ण व मेघनाथ के पुतलों का दहन हुआ। इस से पहले जमकर आतिशबाजी हुई। श्रीराम के जयघोष से पूरा वातावरण गूंज उठा। रावण, कुंभकरण व मेघनाथ का दहन देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी नजर आई। श्री शारदा ड्रामेटिक कमेटी के कलाकार, श्रीराम, लक्ष्मण व हनुमान मौके पर मौजूद रहे। समाजसेवी अश्विनी सिंगला मुख्य अतिथि रहे।

श्री रामलीला भवन कमेटी के प्रधान गोपाल मित्तल ने बताया कि सेक्टर 18 ग्राउंड में 55 फीट के रावण, तथा 50-50 फीट के कुंभकरण व मेघनाथ का पुतला बनाया गया। इससे पूर्व रामलीला भवन से श्रीराम, लक्ष्मण व हनुमान के रूप में सजे कलाकारों की झांकी निकाली गई। जो शहर की विभिन्न जगहों से होती हुई सेक्टर 18 ग्राउंड पहुंची। जहां पर श्रीराम व रावण की सेना के बीच जमकर लड़ाई हुई। श्रीराम ने बुराई के प्रतीक रावण पर तीर चलाकर उसका दहन किया। मौके पर , उप प्रधान राकेश सिंगला, मुनीश गर्ग, डा. अनुज गर्ग, संजीव गर्ग, विनोद गुप्ता, रामेश्वर चौहान, राजेंद्र अग्रवाल, रविंद्र गर्ग, अंकुर महेश्वरी, प्रवीण बंसल व संदीप राय सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

धूमधाम से मनाया गया बुराई पर अच्छाई का प्रतीक दशहरा पर्व शोभा यात्रा भी निकाली गई

श्री महादेव सेवा समिति क्लब की ओर से रामपुरा कालोनी में दशहरा का पर्व शांतिपूर्वक व उल्लास से मनाया गया। पुतला दहन से पूर्व कालोनी में शोभायात्रा का आयोजन किया गया। मुख्यातिथि के रूप में समाजसेवी तन्नु सिंगारी,मनोज,मन्नु सिंगारी ने शिरकत की। शोभा यात्रा हनुमान मंदिर से शुरू होकर कालोनी से होते हुए रामलीला स्थल पर पहुंची। जहां श्री राम ने तीर छोड़कर बुराई पर अच्छाई की जीत दर्ज की। जैसे ही पुतला धू-धू कर जलने लगा तो जोरदार धमाकों की आवाज से पटाखे फूटने लगे। मौके पर सचिन गुज्जर,संजय सैनी, अवि मालिक,लक्ष्य दत्ता,सागर मेहरा,ललित वर्मा उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.