Move to Jagran APP

एयरफोर्स भर्ती परीक्षा में नकल कराने के गिरोह के राज खोलेगा मंजीत, कोड वर्ड में होता था काम

एयरफोर्स भर्ती परीक्षा में नकल कराने के गिरोह के राज खोलेगा मंजीत। मंजीत पर पानीपत पुलिस ने 15 हजार रुपये का इनाम घोषित कर रखा था। सीआइए-टू मंजीत को अदालत में पेश कर रिमांड पर लेगी। मंजीत के तीन और साथी हैं जिन्होंने परीक्षार्थियों से लाखों रुपये ले रखे हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 09:52 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 09:52 AM (IST)
एयरफोर्स भर्ती परीक्षा में नकल कराने के गिरोह के राज खोलेगा मंजीत, कोड वर्ड में होता था काम
एयरफोर्स भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाला गिरोह।

पानीपत, जागरण संवाददाता। एयरफोर्स में एयरमैन रिक्रूटमेंट आनलाइन भर्ती परीक्षा पास करवाने वाले गिरोह में शामिल सोनीपत के खरखौदा का मंजीत कई राज खोलेगा। सोनीपत की एसटीएफ ने मंजीत को दिल्ली से गिरफ्तार किया और पानीपत की क्राइम इनवेस्टिगेशन एजेंसी (सीआइए-टू)  को सौंप दिया। मंजीत पर पानीपत पुलिस ने 15 हजार रुपये का इनाम घोषित कर रखा था। सीआइए-टू मंजीत को अदालत में पेश कर रिमांड पर लेगी। मंजीत के तीन और साथी हैं, जिन्होंने परीक्षार्थियों से लाखों रुपये ले रखे हैं। वे कंप्यूटर लैब में भी सेटिंग कर लेते थे। उनको भी लाखों रुपये का चढ़ावा चढ़ाते थे। गिरोह में शामिल कई युवकों ने कोड वर्ड भी बना रखे थे। इसी के आधार पर वह नकल भी कराते थे। पुलिस की टीमें आरोपितों को पकड़ने के लिए दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित कई संभावित ठिकानों पर छापामारी कर रही हैं।

loksabha election banner

परीक्षा केंद्र से अधिकारियों से मिलीभगत

प्रारंभिक पूछताछ में मंजीत ने बताया कि उसके गिरोह में कई और साथी शामिल हैं। वे परीक्षार्थियों से आठ-आठ लाख रुपये लेते थे। इसके बाद परीक्षा केंद्र में अधिकारियों से मिलीभगत करके परीक्षार्थियों को पास कराते थे। गिरोह के कई गुर्गें उत्तर प्रदेश व दिल्ली के भी है।

17 जुलाई को पकड़ा था सरगना

क्राइम इनवेस्टिगेशन एजेंसी (सीआइए-थ्री) ने 17 जुलाई 2021 को पानीपत के न्यू माडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल में दबिश दी थी। वहां चल रही एयरफोर्स में एयरमैन रिक्रूटमेंट आनलाइन भर्ती परीक्षा का पेपर साल्व करते गिरोह के सरगना सोनीपत के बरौदा गांव के रिक्की को गिरफ्तार किया। इसके बाद पुलिस ने दिल्ली पुलिस के सिपाही हरीश उर्फ पायलेट, चरखीदादरी के मदन और रोहतक के विनोद को गिरफ्तार किया था। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के बीजावाड़ा के सुक्रमपाल, सोनू निवासी पैंथावास चरखी दादरी और सल्वाशीष उर्फ आशीष निवासी चिमनी झज्जर हाल वसंत विहार रोहतक को गिरफ्तार किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.