कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। श्रीकृष्ण की कर्मस्थली (कुरुक्षेत्र) से शुरू अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 (आइजीएम) की गूंज गांव और शहर से लेकर कई देशों तक पहुंचाई जाएगी। आफलाइन और आनलाइन माध्यम में हर बच्चा, युवा और बुजुर्ग इसका गवाह बनेगा। प्रदेश में जिला स्तर पर इस बार गीता पालकी निकाली जाएगी। कुरुक्षेत्र में संत सम्मेलन और गीता ज्ञान संस्थानम् में गीता मनीषी की देखरेख में युवाओं और महिलाओं का सम्मेलन किया जाएगा। जेल में बंदियों को भी गीता पाठ कराया जाएगा।

श्रीकृष्ण कृपा परिवार और जीयो गीता के बैनर तले एक सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रम की घोषणा गीता मनीषी ज्ञानानंद महाराज ने मंगलवार को गीता ज्ञान संस्थानम् में की। उन्होंने बताया कि महिला सम्मेलन में हरियाणा, पंजाब, दिल्ली व गुजरात सहित कई प्रदेशों से करीब पांच हजार महिलाएं शामिल होंगी। महिलाएं सामूहिक रूप से ब्रह्मसरोवर की परिक्रमा कर महिला शक्ति को नया संदेश देंगी। 11 दिसंबर को होने वाले युवा सम्मेलन में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और मुख्यमंत्री मनोहर लाल शिरकत करेंगे।

14 तक होंगे विशेष आयोजन

ज्ञानानंद महाराज ने बताया कि गीता ज्ञान संस्थानम् केंद्र के सभागार में गीता जयंती को लेकर आठ से 14 दिसंबर तक विशेष कार्यक्रम कराए जाएंगे। आठ दिसंबर को गीता यज्ञ में कोरोना काल में दिवंगत आत्माओं की शांति और भविष्य में कोविड जैसी बीमारी से लोगों को बचाकर रखने के लिए आहुति डाली जाएगी। नौ दिसंबर को दोपहर बाद कोविड संकट और थैलेसिमिया के लिए रक्तदान शिविर लगाया जाएगा। इसी शाम को छह से आठ बजे तक भजन गायक नंद किशोर नंदू प्रस्तुति देंगे।

पांच हजार महिलाएं होंगी शामिल

10 दिसंबर को गीता ज्ञान संस्थानम् केंद्र में जीओ गीता महिला उत्सव एवं सम्मेलन किया जाएगा। इसमें हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश व गुजरात से करीब पांच हजार महिलाएं शामिल होंगी। गुजरात से 25 महिलाओं का एक दल पहुंचेगा। महिलाएं सुबह 9:30 बजे नंदाजी स्मारक के पास एकत्रित होंगी और एक जैसी पौशाक में ब्रह्मसरोवर की परिक्रमा करेंगी। इसके बाद करीब डेढ़ घंटे विचार-विमर्श किया जाएगा। शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे।

11 को जीओ गीता युवा सम्‍मेलन

11 दिसंबर को जीओ गीता युवा सम्मेलन में 2500 युवा शामिल होंगे। युवाओं के सम्मेलन में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, खेलमंत्री संदीप सिंह, ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा व प्रसिद्ध गायक गजेंद्र फौगाट पहुंचेंगे।

बस्तियों से लेकर जेल तक पहुंचेगी गीता

ज्ञानानंद महाराज ने बताया कि संस्थानम् में 12 दिसंबर को देश के विभिन्न विभागों से संत गीता यज्ञ और पाठ करेंगे। इसी दिन देश की सभी जेलों में भी जीओ गीता संस्थाएं यज्ञ और गीता पाठ करेगी। 13 दिसंबर को जीओ गीता परिवार श्रीमद्भगवद गीता समग्र प्रबंधन पर सेमिनार कराएगा। गीता जयंती पर गाय के गोबर से बने 18-18 दीपक जीओ गीता संस्थान से जुड़े सभी लोग अपने-अपने घरों में रोशन करेंगे। इसी दिन पवित्र ग्रंथ गीता पर लिखी उनकी चार पुस्तकों का विमोचन किया जाएगा। जीओ गीता संस्थान स्लम बस्तियों में गीता पाठ व यज्ञ करेगा।

Edited By: Anurag Shukla