जेएनएन, पानीपत। Haryana Lockdown Extension: हरियाणा में तीन मई से चल रहा लॉकडाउन एक बार फिर बढ़ा दिया गया है। राज्य में 24 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा। यह जानकारी सीएम मनोहर लाल ने पानीपत में दी। इसके बाद राज्य के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने भी महामारी अलर्ट को बढ़ाने संबंधी ट्वीट किया है। इस बार लॉकडाउन में और सख्ती बरती जाएगी।

पानीपत में सीएम मनोहर लाल ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर मार्च से शुरू हुई। रोजाना 16 हजार केस एक दिन में भी आए। पिछली बार से पांच गुना केस बढ़े। इस लहर के बारे में ऐसा सोचा नहीं था। चूंकि पिछला अनुभव था। अस्‍पतालों ने पूरी ताकत के साथ अपना मोर्चा संभाला। हमें सबसे ज्‍यादा कठिनाई ऑक्‍सीजन सप्‍लाई की आई। तब ये विचार आया कि जहां-जहां ऑक्‍सीजन गैस का उत्‍पादन है, वहां पर अस्‍पताल बनाकर इस संकट से बच सकते हैं। सभी विभागों ने मिलकर इस प्रोजेक्‍ट को मात्र बीस दिन में पूरा कर दिया। बाल जाटान की पंचायत ने बेहद जल्‍द स्‍थान उपलब्‍ध कराया। इसी पंचायत ने पिछले वर्ष साढ़े दस करोड़ कोरोना रिलीफ फंड में सौंपे। इस बार भी डेढ़ करोड़ दिए।

यह भी पढ़ें: पंजाब में गोबर से बनेगी बिजली, गैस भी होगी तैयार, जर्मन तकनीक का होगा इस्तेमाल

मनोहर लाल ने कहा कि हम ये चीन में तो सुनते थे कि वहां इतनी जल्‍दी अस्‍पताल बन गया। हमने यहां भी करके दिखा दिया। एक ही दिन में 1400 बेड की बढ़ोतरी की है। अब हरियाणा में 19 हजार बेड हो जाएंगे। इनकी संख्‍या बढ़ती जाएगी। सामाजिक संस्‍थाएं आगे आई हैं। सरकारी व्‍यवस्‍था को और बेहतर करेंगे। आइसोलेशन वार्ड के लिए 45 हजार बेड की व्‍यवस्‍था की जा रही है। उम्‍मीद करता हूं कि ये दूसरी लहर अब थम रही है। हालांकि अब तीसरी लहर की बात होने लगी है। ये आए या न आए, कुछ नहीं कह सकते। अनहोनी होती है तो हम पहले ही तैयारी करके रखेंगे।

यह भी पढ़ें: ओवरलोड हुई पंजाब की जेलें, 90 दिन की छुट्टी पर भेजे जाएंगे 3600 सजायाफ्ता कैदी, प्रक्रिया शुरू

 

हरियाणा में ब्लैक फंगस के 60 केस

सीएम मनोहरलाल ने कहा, ब्‍लैक फंगस के केस बढ़ने शुरू हो गए हैं। हरियाणा में 60 केस आए हैं। ब्‍लैक फंगस के इलाज के लिए चार मेडिकल कालेज में वार्ड तैयार किए हैं। इनमें अग्रोहा मेडिकल कालेज हिसार, कल्‍पना चावला मेडिकल कालेज करनाल, पीजीआइ रोहतक और गुरुग्राम केंद्र शामिल है।

केंद्र से मांग, हरियाणा में और बढ़ाई जाए ऑक्‍सीजन की मात्रा

वहीं, अनिल विज ने कहा कि हम केंद्र सरकार से मांग कर रहे हैं कि ऑक्‍सीजन की मात्रा हरियाणा के लिए और बढ़ाई जाए। मुख्‍यमंत्री के कुशल नेतृत्‍व में ऑक्‍सीजन का कोटा बढ़ा है। अगर हमें और बेड बढ़ाने हैं, अस्‍पताल बढ़ाने हैं तो और अधिक ऑक्‍सीजन की जरूरत होगी। इसके लिए केंद्र सरकार के संपर्क में हैं। पानीपत के गांव बाल जाटान की पंचायती भूमि पर 18 करोड़ से अधिक की लागत से बने गुरु तेगबहादुर संजीवनी कोविड अस्पताल का रविवार को केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, गृहमंत्री अनिल विज शुभारंभ करने पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें: पंजाब में कैप्टन व सिद्धू में चल रहा है शह-मात का खेल, हाईकमान चुप, नवजोत के पक्ष में उतरे मंत्री रंधावा