Move to Jagran APP

Coronavirus के पांच पॉजिटिव केस से Karnal प्रशासन अलर्ट, गांव कंटेनमेंट और बफर जोन घोषित

करनाल में पांच कोरोना पॉजिटिव केस सामने आने के बाद प्रशासन अलर्ट है। उसने दो गांवों को कंटेनमेंट और आठ को बफर जोन घोषित कर दिया है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 08:00 AM (IST)
Coronavirus के पांच पॉजिटिव केस से Karnal प्रशासन अलर्ट, गांव कंटेनमेंट और बफर जोन घोषित
Coronavirus के पांच पॉजिटिव केस से Karnal प्रशासन अलर्ट, गांव कंटेनमेंट और बफर जोन घोषित

पानीपत/करनाल, जेएनएन। करनाल में कोरोना से जंग और तेज हो गई है। इसके तहत जिला के शेखपुरा सुहाना और बिरचपुर गांव से कोरोना वायरस का एक-एक केस पॉजीटिव पाए जाने पर डीसी निशांत कुमार यादव ने शेखपुरा सुहाना को कंटोनमेंट जोन और इसके साथ लगते गांव रांवर व नगर निगम क्षेत्र के पृथ्वी विहार तथा सूरज विहार क्षेत्रों को बफर जोन घोषित कर दिया है।

loksabha election banner

इसी प्रकार समस्त बिरचपुर गांव को कंटेन्मेंट जोन तथा इसके साथ लगते गांव बड़ौता, समालखा, बीजणा, जाणी व बुढनपुर आबाद गांव बफर जोन में रहेंगे। डीसी ने कहा है कि सभी हाऊसहोल्ड के गेट और दरवाजे की नॉब अच्छे तरीके से सैनिटाइज की जाए। सिविल सर्जन को कहा गया है कि वे अपने कंट्रोल रूम में बचाव उपकरण, डिवाइस तथा जरूरत की दवाओं का पर्याप्त स्टॉक रखें। सिविल सर्जन एम्बुलेंस और अन्य पैरामैडिकल स्टाफ की तैनाती भी करवाएंगे।

स्वास्थ्य विभाग का एक्शन प्लान तैयार

हालात से निपटने के लिए खास किस्म का एक्शन प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत इन क्षेत्रों के सभी संदिग्ध व्यक्तियों की जांच, टेस्ट करने के साथ-साथ उन्हें क्वारंटाइन, आइसोलेशन और सामाजिक दूरी में रखा जाएगा। इसके लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को अलग-अलग प्रबंधों की जिम्मेदारी दी गई है। पर्याप्त कर्मचारियों की एक टीम बनाकर कंटोनमेंट जोन के तहत बसे समस्त घरों के व्यक्तियों की डोर टू डोर स्‍क्रीनिंग, थर्मल स्‍कैनिंग कराई जाएगी। इस कार्य को करने वाले स्टाफ को बचाव उपकरण और दूसरी जरूरी चीजें उपलब्ध करवाई जाएगी।

पूरे एरिया को कराया जाएगा सेनिटाइज

डीसी ने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी निसिंग को आदेश दिए गए हैं कि वे बिरचपुर गांव से संबंधित कंटेन्मेंट व बफर जोन में शमिल समस्त एरिया को सैनिटाइज करवाएं। इस कार्य के लिए में लगाए जाने वाले स्टाफ को जरूरी उपकरणों के साथ फेस मास्क, दस्ताने, टॉपी, सैनिटाइजर व जूते उपलब्ध करवाए जाएं। कंटोनमेंट जोन में रहने वाले लोगों के इधर-उधर जाने पर पूर्णत: प्रतिबंध किया गया है। पर्याप्त पुलिस बल एरिया को सील कर जरूरत के अनुसार नाका लगाएंगे। इसी प्रकार शेखपुरा सुहाना कंटोनमेंट व बफर जोन के क्षेत्रों में उप निगम आयुक्त करनाल उपरोक्त सभी कार्य व गतिविधियां करवाएंगे।  

आपातकाल स्थिति में ये सुविधाएं कराएंगे उपलब्ध

कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के निदेशक और सिविल सर्जन करनाल किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाएंगे। हरियाणा रोजवेज के महाप्रबंधक दो बसों की व्यवस्था करेंगे, जो अस्पताल से जोन तक डोर टू डोर स्‍क्रीनिंग थर्मल स्‍कैनिंग करने वाली स्वास्थ्य टीमों को लाने-ले जाने का काम करेंगी।

मार्केटिंग बोर्ड के जोनल प्रशासक, एमडी शुगर मिल के साथ समन्वय करके उपरोक्त जोनो में लोगों की राशन, दूध, करियाणा, दवाईयां व सब्जी जैसी आवश्यक जरूरतें पूरी करवाएंगे और रोजमर्रा के इस काम के लिए पर्याप्त स्टाफ लगाएंगे। ये चीजे अलग-अलग पैकेट में होंगी तथा सभी के घर द्वार पर पहुंचाई जाएगी। उपमण्डलाधीश करनाल उपरोक्त सभी प्रबंधो के ओवरआल इंचार्ज होंगे। सभी अधिकारी व कर्मचारी इन आदेशों का पालन करते हुए अपनी ड्यूटी ठीक से करेंगे और यदि किसी के कार्य में कमी पाई गई तो उसके विरूद्ध डिजास्टर मेनेजमेंट एक्ट-2005 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.