करनाल, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के चलते पिछले वर्ष की तरह इस बार भी गंगा जल लेने जाने वाले कावंड़ियों पर पाबंदी लगाई है। ऐसे में हरियाणा में शिव के भक्त पूजन के लिए डाकघर से गंगाजल के लिए पहुंच रहे हैं। डाकघर में 30 रुपए में 200 एमएल गंगा जल की बोतल दी जा रही है। श्रद्धालुओं को बेशक हरिद्वार न जा पाने का मलाल है लेकिन गंगा जल उपलब्ध होने की खुशी भी है। कुंजपुरा रोड स्थित मुख्य डाकघर में गंगा जल के लिए अलग से काउंटर स्थापित किया गया है, जहां से भक्त गंगा जल लेकर जा रहे हैं।

भक्तों में शिव के प्रति आस्था

डाकघर पहुंचे शिवभक्त मोहित कुमार ने बताया कि वह प्रत्येक वर्ष कावंड़ लेकर हरिद्वार से गंगाजल लाते थे लेकिन इस बार भी श्रावण माह में यह मौका नहीं मिला। भगवान भोलेनाथ से यही प्रार्थना है कि कोरोना का खात्मा हो ताकि शिव भक्त अपनी आस्था को पूरा कर सकें। जलाभिषेक करने के लिए डाकघर से गंगाजल लेने के लिए आया हूं। इसी तरह शिवभक्त रजनी ने बताया कि सावन में भगवान शिव का जलाभिषेेक, अमावस्या और पूर्णिमा पर गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालु को गंगा जल की जरूरत होती है। कोरोना से पहले परिवार के सभी लोग हरिद्वार से गंगाजल लेकर आते थे, लेकिन इस बार इच्छा मन में ही रह गई। इसलिए डाकघर से गंगाजल लेने के लिए पहुंची हूं।

घरौंडा, इंद्री, नीलोखेड़ी में भी सुविधा उपलब्ध

डाकघर अधीक्षक रोहताश ने बताया कि श्रद्धालुओं की आस्था के लिए सरकार द्वारा डाक विभाग में ही हरिद्वार से गंगा जल पहुंचाया जा रहा है। इसके लिए मुख्य डाकघर में अलग से काउंटर लगाया गया है। डाकघर में सावन के कारण डाकघर से गंगा जल खरीदने की डिमांड बढ़ रही है। इसके अलावा जिले में घरौंडा, नीलोखेड़ी, इंद्री में 30 रुपए में 200 एमएल गंगा जल उपलब्ध है।

Edited By: Anurag Shukla