पानीपत/जींद, जेएनएन। जींद के गांव निडानी के कोरोना पॉजिटिव युवक की मोबाइल लोकेशन ने प्रशासन को परेशानी में डाल दिया है। मोबाइल लोकेशन से पता चला कि युवक तब्लीगी जमात से वापस आने के बाद घर की बजाए बाहर ही ज्यादा समय बिताया है।

युवक पास के गांवों के साथ जींद शहर को भी अपने लपेटे में लिया हुआ है। शुरुआत में युवक निजामुद्दीन तब्लीगी मरकज में जाने से ही इंकार कर रहा था, लेकिन जब स्वास्थ्य विभाग ने उसे निजी अस्पताल में क्वारंटाइन किया तो उसने माना कि वह मरकज में शामिल हुआ था और वहां से लौटने के बाद घर पर ही रहा। इस दौरान उसके संपर्क में आने वाले लोगों के बारे में नहीं बताने पर प्रशासन ने उसके मोबाइल लोकेशन की सहायता ली।

jind 

शहर की गई कालोनियों में घूमा

मोबाइल लोकेशन को देखकर प्रशासन भी हैरत में पड़ गया कि युवक इस दौरान शहर की कई कॉलोनियों के साथ मेन बाजार, सफीदों गेट, पटियाला चौक, भिवानी रोड सहित कई जगह पर गया। अब प्रशासन लोकेशन के हिसाब से युवक से पता कर रही है कि वह किस दुकान पर गया और किन लोगों से मिला है। युवक इस दौरान शहर की कृष्णा कॉलोनी में अपनी रिश्तेदारी में भी गया। इसी के चलते प्रशासन ने कृष्णा कॉलोनी में 29 लोगों को होम क्वारंटाइन किया।

बस स्टैंड के पास ठीक करवाया था मोबाइल, पांच लोग थे मौजूद

युवक ने तब्लीगी जमात से लौटने के बाद बस स्टैंड के निकट एक दुकान पर मोबाइल ठीक करवाया था। जब वह मोबाइल को ठीक करवाने के लिए गया तो वहां पर दुकान मालिक के साथ पांच लोग वहां पर मौजूद थे। स्वास्थ्य विभाग उनका पता लगाकर होम क्वारंटाइन कर दिया और परिवार से दूर रहने की हिदायत दी है।

मुख्य डाकघर के कर्मचारी भी किए क्वारंटाइन

प्रशासन की जांच में सामने आया कि 21 मार्च को गांव में हुई लड़की के शादी समारोह में भी युवक शामिल हुआ था। इस शादी समारोह में मुख्य डाकघर जींद के सात कर्मचारियों के साथ दूसरे जिले लोग भी आए हैं। पता चलते ही स्वास्थ्य विभाग ने शादी समारोह में शामिल हुए मुख्य डाकघर के सात कर्मचारियों को होम क्वारंटाइन कर दिया। शादी समारोह में नगूरां गांव के दो लोग, भिड़ताना का एक व्यक्ति, पौली का एक, अलीपुरा का एक व हिसार जिले के गांव कोथ का एक, खांडाखेड़ी का एक व्यक्ति भी युवक के संपर्क में रहा। 

लोगों के सैंपल लिए थे निडानी गांव सहित पूरे जिले से

वहीं, जींद के लिए राहत भरी खबर आई। तब्लीगी मरकज से लौटे निडानी गांव के युवक की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद निडानी गांव से लिए गए 17 में से 16 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है, जिनमें 14 कोरोना पॉजिटिव युवक के परिवार के हैं, जबकि दो लोग गांव के हैं, जो उसके संपर्क में रहे थे।

युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन को डर सता रहा था कि कहीं उसके परिवार के लोग भी संक्रमित न हो गए हों। इसलिए सभी के सैंपल लिए गए थे। उसके पूरे परिवार को जिला प्रशासन ने क्वारंटाइन किया हुआ है। मंगलवार को इनके सैंपल गुरुग्राम की निजी लैब में जांच के लिए भेजे थे। बुधवार को जैसे ही स्वास्थ्य विभाग के पास निगेटिव रिपोर्ट आई तो सभी ने राहत की सांस ली। इनमें कोरोना पॉजिटिव युवक के माता-पिता, बेटे व पत्नी सहित दूसरे सदस्य शामिल हैं।

सैंपलों का इंतजार 

स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को निडानी सहित जिले के कुल 22 लोगों के सैंपल लिए थे। इसमें से कोरोना पॉजिटिव मिले युवक के परिवार के सदस्यों की रिपोर्ट जल्दी आ जाए, इसलिए उनके सैंपल गुरुग्राम की निजी लैब में भेजे थे। बाकी सैंपलों को खानपुर पीजीआइ भेजा गया है। गुरुग्राम के सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है, खानपुर से रिपोर्ट का इंताजार है।

कोरोना पॉजिटिव मिले युवक के परिवार के सभी सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आने से राहत मिली है। निडानी के कुछ लोगों के सैंपल बुधवार को भी लिए है, जिनकी रिपोर्ट जल्द ही आ जाएगी।

-डॉ. जयभगवान जाटान, सिविल सर्जन जींद

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

Posted By: Anurag Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस