कैथल, जागरण संवाददाता। कौशल एवं प्रशिक्षण विभाग की ओर से आइटीआइ में दिए गए अंतिम मौके के तहत दाखिले को अब चार दिन बचे हैं। बता दें कि आइटीआइ में दाखिला प्रक्रिया 31 दिसंबर तक जारी रहेगी। जिले में अब तक राजकीय आइटीआइ में सबसे अधिक दाखिले हुए हैं। यहां पर कुल 1250 सीटों में से 1180 सीटों पर दाखिला दिया जा चुका है। जबकि राजकीय महिला आइटीआइ में भी महज 50 सीटें ही रिक्त रही है। यहां पर कुल 250 सीटों में से 200 सीटों पर दाखिला दिया जा चुका है। बता दें कि विभाग के नए निर्देशों के तहत आइटीआइ में आन द स्पाट दाखिले दिए जा रहे हैं। 

दाखिला लेने की यह है प्रक्रिया

नए शेडयूल के अनुसार दाखिले सभी संबंधित संस्थानों में खाली रही सीटों का ब्योरा प्रतिदिन संस्थान में नोटिस बोर्ड पर चस्पाया जाता है। जिसके अनुसार दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद अपना मेरिट कार्ड विभागीय पोर्टल से निकालकर उसे सुबह 11 बजे तक संबंधित संस्थान में जमा करवा सकते हैं। इसके बाद मेरिट कार्ड के अनुसार हर दिन नई मेरिट सूची बनाई जाती है। जिसके बाद जारी होने वाली सूची के अनुसार मेरिट के आधार पर खाली रही सीटों पर आन द स्पाट दाखिला दिया जाता है। नए निर्धारित समय के अनुसार 29 दिसंबर तक आवेदन किया जा सकता है। जबकि 31 दिसंबर तक आन द स्पाट दाखिले किए जाएंगे। नहीं मिलेगा किसी भी आरक्षण का लाभ नए शेडयूल के अनुसार किए जा रहे दाखिलों में किसी भी विद्यार्थी को विभाग के नियमों के अनुसार आरक्षण का लाभ भी नहीं दिया जा रहा है। 

31 दिसंबर तक जारी रहेगी प्रक्रिया

आइटीआइ कैथल के जिला नोडल अधिकारी सतीश मच्छाल ने बताया कि कौशल एवं प्रशिक्षण विभाग ने एक सप्ताह पहले ही दाखिले का नया शेडयूल जारी किया था। जिसके बाद जिले के हर संस्थान में विद्यार्थी के आनलाइन पोर्टल पर आवेदन करने के बाद आन द स्पाट दाखिला दिया जा रहा है। यह प्रक्रिया 31 दिसंबर तक जारी रहेगी। अब तक राजकीय आइटीआइ में 1180 सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। 

Edited By: Rajesh Kumar