Move to Jagran APP

इरान की मोहसिन कंपनी अडानी ग्रुप ने खरीदी, चावल बाजार में हलचल

इरान की सबसे बड़ी चावल कंपनी मोहसिन को अडानी ग्रुप ने वहां की कंपनी के साथ मिलकर खरीद लिया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 May 2018 08:37 AM (IST)Updated: Sat, 26 May 2018 08:37 AM (IST)
इरान की मोहसिन कंपनी अडानी ग्रुप ने खरीदी, चावल बाजार में हलचल
इरान की मोहसिन कंपनी अडानी ग्रुप ने खरीदी, चावल बाजार में हलचल

महावीर गोयल, पानीपत

loksabha election banner

इरान की सबसे बड़ी चावल कंपनी मोहसिन को अडानी ग्रुप ने वहां की शिरिनसाल कंपनी के साथ मिलकर 550 लाख डालर में खरीद लिया है। मोहसिन कंपनी भारत का सबसे ज्यादा बासमती चावल खरीदती थी।

प्रदेश के चावल निर्यातकों का मोहसिन कंपनी पर 400 करोड़ रुपये से अधिक बकाया हैं। इस सौदे से चावल निर्यातकों को उम्मीद बंधी है कि यदि अडानी ग्रुप ने मोहसिन ब्रांड की लायबिलिटी भी ली है तो उनका बकाया मिलने की राह खुल जाएगी।

40 हजार करोड़ से अधिक का चावल निर्यात प्रदेश से होता है। प्रदेश का ज्यादातर बासमती चावल इरान जाता है। अडानी गु्रप देश में ही खरीद कर चावल का निर्यात करेगी। प्रत्येक वर्ष चावल निर्यातकों को जो घाटा उठाना पड़ रहा है वह नहीं उठाना पड़ेगा।

इस सौदे पर चावल निर्यातकों की मिलीजुली प्रतिक्रिया आई है। कुछ का यह कहना है कि इससे इरान में भारतीय कंपनियों की पकड़ और मजबूत होगी। कुछ निर्यातकों का मानना है कि इरान में उनके बाजार शेयर में कमी आएगी। इससे क्या लाभ होगा। इसका आकलन अभी बाकी है।

-------

10 लाख टन चावल की खरीद

इरान एक वर्ष में भारत से लगभग 10 लाख टन चावल खरीदता है। इसमें मोहसिन की हिस्सेदारी 30-35 फीसद है। कमोडिटी बाजार में इरान में चावल कंपनी में इस तरह का ये पहला निवेश माना जा रहा है।

-------

बकाया नहीं मिलने से बंद हो चुके कई मिल

चावल निर्यातक रोहित गर्ग का कहना है कि मोहसिन कंपनी द्वारा 300-400 करोड़ रुपये निर्यातकों का भुगतान नहीं किया था जिस कारण प्रदेश में बेस्ट फूड चावल कंपनी बंद हो चुकी है। तरावड़ी के चार निर्यातकों की देनदारी उस कंपनी पर बकाया है। मोहसिन ब्रांड अडानी ग्रुप का होने से चावल कारोबारियों को राहत मिलेगी।

-------

पानीपत में लगेगा चावल मिल

अडानी ग्रुप ने पानीपत-रोहतक हाईवे पर नौल्था गांव के नजदीक 40-50 एकड़ जमीन खरीदी है। जिसमें चावल मिल लगाने की तैयारी है। इससे इस क्षेत्र के धान उत्पादक किसानों को लाभ मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.