Move to Jagran APP

हरियाणा बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने को शिक्षा विभाग की पहल, अब छात्रों को करना होगा ये काम

स्कूलों में प्रार्थना सभा में हर रोज विद्यार्थियों को दिलाई जाएगी नकल न करने की शपथ। बोर्ड ने परीक्षाओं को लेकर सभी डीईओ को पत्र लिख जारी किए दिशा निर्देश। पानीपत डिविजन में 68 व समालखा डिविजन में बनाए 21 स्कूलों में परीक्षा सेंटर।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 11 Mar 2022 11:24 AM (IST)Updated: Fri, 11 Mar 2022 11:24 AM (IST)
हरियाणा बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने को शिक्षा विभाग की पहल, अब छात्रों को करना होगा ये काम
10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं शुरू होने जा रही।

पानीपत, [रामकुमार कौशिक]। मार्च माह की अंतिम तिथियों से बोर्ड की 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं शुरू होने जा रही है। इसको लेकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की तरफ से दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं को लेकर डेटशीट जारी की जा चुकी है। परीक्षाएं बगैर नकल के हो, ऐसे में हर रोज स्कूलों में सुबह होने वाली प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों को नकल न करने के प्रति प्रेरित करने के लिए शपथ दिलाई जाएगी। साथ ही बोर्ड ने बनाए गए परीक्षा केंद्रों में व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के निर्देश जारी किए हैं। जिले में भी ग्रामीण व शहरी आंचल में 89 परीक्षा सेंटर बनाए गए हैं। इसमें 68 पानीपत व 21 समालखा डिविजन में हैं। जहां राजकीय व निजी स्कूलों के हजारों विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

loksabha election banner

बोर्ड ने सभी डीईओ को लिखा पत्र

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी के सचिव ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर लिखा है कि सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी की वार्षिक परीक्षा मार्च-2022 को लेकर सभी जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। ऐसे में जिले में बनाए गए परीक्षा केंद्रों के मुख्याध्यापकों व प्राचार्य को परीक्षाओं के सफल संचालन को लेकर निर्देशित करें। बोर्ड ने परीक्षाओं के सफल संचालन को लेकर कुछ दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी रमेश कुमार का कहना है कि बोर्ड के निर्देशों के मुताबिक स्कूलों में व्यवस्था कराई जाएगी।

किस परीक्षा की कब तक होंगी परीक्षाएं

बोर्ड द्वारा 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं को लेकर डेटशीट जारी की जा चुकी है। डेटशीट के मुताबिक 10वीं की परीक्षा जहां 31 मार्च से शुरू होकर 26 अप्रैल तक चलेंगी, वहीं 12वीं की परीक्षा 30 मार्च से शुरू होकर 29 अप्रैल तक होंगी। परीक्षा अच्छी हों, इसको लेकर विद्यार्थी भी तैयार में लगे हैं। हालांकि बोर्ड ने कोविड-19 के चलते ज्यादातर समय स्कूल बंद रहने के कारण करीब 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम कम करने का फैसला लिया है।

बोर्ड ने उक्त दिशा निर्देश किए जारी

--परीक्षा केंद्रों के दरवाजे खिड़कियों की मरम्मत करवाने बारे सभी स्कूल मुखियाओं को निर्देशित करें।

--बच्चों को रोजाना प्रार्थना सभा में नकल न करने के लिए प्रेरित करवाएं, शपथ दिलवाएं।

--बच्चों को निर्देशित करवाएं कि वे परीक्षा केंद्र पर अपने अभिभावकों को आने के लिए मना करें।

--परीक्षा केंद्र के 500 मीटर तक कोई भी व्यक्ति प्रवेश न करें।

--जिले के डीसी व एसपी से मिलकर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल परीक्षा केंद्रों पर तैनात करवाएं।

--जहां परीक्षा केंद्र हैं। उक्त स्कूलों के मुख्याध्यापक व प्राचार्य वहां की ग्राम पंचायत के साथ बैठक करके सभी कमियों को दूर कराए।

राजकीय स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या--

कक्षा -----------लड़की---------लड़के

10वीं -----------4375--------4011

12वीं -----------3337--------3147

प्राइवेट स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या--

कक्षा -----------लड़की---------लड़के

10वीं -----------4846--------4303

12वीं -----------3567--------4642


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.