जागरण संवाददाता, पानीपत: आवश्यकता ही अविष्कार की जननी होती है। मुझे आज की विज्ञान प्रदर्शनी में शामिल होने के बाद ऐसा अनुभव हुआ। ये बातें मॉडल टाउन स्थित किडर किन सीनियर सेकेंडरी स्कूल में उद्योगपति वीके जैन ने विज्ञान प्रदर्शनी में विद्यार्थियों के बनाए मॉडल देखने के बाद कही।

विद्यार्थियों ने टेस्ला कॉइल, हाइड्रोलिक ट्रेन, ह्यूमन हार्ट, इलेक्ट्रिक क्रेन व एयर गैस ऑक्सीजन जैसे शानदार मॉडल पेश किए। वेस्ट सामान से तैयार किए गए मॉडल की चेयरमैन डॉ. मदन लाल नारंग और मुख्याध्यापिका नीलम नारंग ने सराहना की। उन्होंने बताया कि वेस्ट सामान से मॉडल तैयार करके विद्यार्थियों ने हमें पर्यावरण संरक्षण में योगदान करने करने का संदेश दिया है। उन्होंने विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस के बारे में विस्तार से जानकारी दी। विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीतों पर शानदार प्रस्तुतियां पेश की। इस मौके पर वाइस प्रिसिपल संजीव पूनिया, ज्योति, शालिनी, पूनम, कुसूम, संगीता, रेखा, अनिल मौजूद रहे।

बॉक्स

एंटी हाउस थेफ्ट अलार्म बजा:

बारहवीं कक्षा की छात्रा संजना का बनाया एंटी हाउस थेफ्ट अलार्म प्रदर्शनी में आकर्षण का केंद्र रहा। संजना ने बताया कि मूवमेंट सेंसर से लैस ये अलार्म रात के समय घर में चहलकदमी होते ही बज उठता है। संजना ने चोर के घर की गैलरी में प्रवेश करते ही सायरन बजने का दावा किया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस