Move to Jagran APP

खो-खो में मनाना की बेटी ने दिखाया दम

काठमांडू में चल रहे साउथ एशियन प्रतियोगिता में भारतीय खो-खो टीम को स्वर्ण पदक मिला है। मनाना की बेटी मुकेश कुमारी का इसमें अहम रोल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 09:32 AM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 09:32 AM (IST)
खो-खो में मनाना की बेटी ने दिखाया दम
खो-खो में मनाना की बेटी ने दिखाया दम

जागरण संवाददाता, समालखा : काठमांडू में चल रहे साउथ एशियन प्रतियोगिता में भारतीय खो-खो टीम को स्वर्ण पदक मिला है। मनाना की बेटी मुकेश कुमारी का इसमें अहम रोल रहा है। भारत ने नेपाल को 12 अंकों से पराजित कर खो-खो प्रतियोगिता अपने नाम किया है। मुकेश भारतीय टीम में प्रदेश से इकलौता खिलाड़ी थी। यह अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में इसका दूसरा मेडल है। इससे पहले यह 2016 के इन्दौर एशियार्ड में भी भारतीय टीम को सोना दिला चुकी है।

loksabha election banner

कोच रविद्र सैनी ने उपरोक्त जानकारी देते हुए कहा कि मुकेश से फोन पर हुई बातचीत में उसने कहा कि उसकी टीम ने क्वार्टर फाइल में श्रीलंका को 26-5 और सेमीफाइनल में बंग्लादेश को 23-3 और फाइनल में नेपाल को 19-7 के भारी अंकों से शिकस्त देकर प्रतियोगिता अपने नाम की है। 10 दिसंबर को गांव में उसका स्वागत किया जाएगा।

26 नेशनल जीत चुकी है मुकेश

कोच रविद्र ने कहा कि मनाना की मुकेश पानीपत में बीए फाइनल की छात्रा है। यह 26 नेशनल प्रतियोगिता खेल चुकी है। सभी में प्रदेश की कप्तान रही और टीम को स्वर्ण पदक दिलाया है। उन्होंने कहा कि मनाना के 123 बच्चे खो-खो खेल रहे हैं जिनमें 27 नेशनल और करीब 70 स्टेट खेल चुके हैं। शेष पदक के रेस में हैं।

मजदूर के परिवार से है मुकेश

मुकेश के पिता की मौत हो चुकी है। चार लोगों के परिवार में मां के अतिरिक्त एक भाई और बहन है। स्वजनों ने कभी इसे गरीबी का एहसास होने नहीं दिया। हमेशा इसकी जरूरतों को पूरा किया। यही कारण रहा कि मुकेश ने भी परिवार और समाज के मनोव्वल को कहीं कम होने नहीं दिया। देश का नाम विदेश में रोशन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.