जागरण संवाददाता, समालखा : त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है। इस माह दशहरा और अगले माह दीपावली है। ऐसे में बाजारों में लोगों का जुटना लाजमी है। लेकिन सड़के अतिक्रमण से अटी है। चाहे मुख्य रास्ता रेलवे रोड हो या अन्य कोई मार्ग। हर किसी पर दुकानदारों या रेहड़ी वालों ने सामान डालकर कब्जा जमा लिया है। वहीं लोग भी अपने वाहनों की पार्किग वहीं कर चलते बनते है। ऐसे में जाम के बीच वाहन लेकर चलना तो दूर रहा पैदल निकलने में भी मुश्किल हो रही है। परंतु अधिकारियों के पास अतिक्रमण से निपटने का कोई फार्मूला नजर नहीं आता नहीं है।

रेलवे रोड पर जाम हुआ आम

कस्बे में रेलवे रोड मुख्य रास्ता है। इसी पर सारा बाजार है और यहीं जीटी रोड से रेलवे स्टेशन के अलावा इसराना जाने वाले रास्ते को भी जोड़ता है। इसकी चौड़ाई 80 फीट से भी ज्यादा है। बीच में डिवाइडर और आने जाने के अलग-अलग रास्तों के अलावा दोनों तरफ पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ बनाए गए है। लेकिन नपा की अनदेखी का फायदा उठाकर दुकानदारों ने फुटपाथ के साथ-साथ सड़क पर भी कई कई फीट तक सामान डाल रखा है। आगामी दिनों में दशहरा और दीपावली आ रही है तो दुकानदार ग्राहकों को रिझाने के लिए ज्यादातर सामान को बाहर लगा रहे है। इससे आगे वो फल व सब्जी की रेहड़ी लगवा उनसे किराया वसूलते है। जबकि जाम लगने पर परेशानी लोगों को भुगतनी पड़ती है

यहां भी बुरा हाल

कस्बे में गुलाटी रोड जहां पर दुकानदारों ने बाहर सामान लगाकर होर्डिंग्स के सहारे पूरी सड़क पर कब्जा जमा लिया है। उधर, वाहन चालकों के कारण अन्य राहगीरों को भी परेशानी होती है। खासकर रेलवे रोड से लेकर बालाजी मार्केट वाली गली और पुराना थाना रोड की तरफ। इसके अलावा पुरानी सब्जी मंडी मार्केट वाली गली, मॉडल टाउन, चुलकाना, जौरासी व भापरा रोड का भी बुरा हाल है।

रामलीला मंच भी बने परेशानी का सबब---

रेलवे रोड पर दो रामलीला का मंचन हो रहा है। एक का मंच काठमंडी के पास लगा है तो दूसरी का रेलवे स्टेशन के नजदीक। लेकिन सड़क पर लगे मंच लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गए है। काठमंडी के पास एक साइड से दोनों तरफ के वाहन गुजरते है और ऊपर से दुकानदारों ने फुटपाथ के साथ सड़क पर सामान लगा रखा है। जिस कारण दिन भर वाहनों जाम में फंसते है। वहीं स्टेशन के पास भी यहीं हाल है।

सड़क पर आई रेहड़ियां

एसडीएम और डीएसपी ने अतिक्रमण को देख रेलवे रोड से फल व सब्जी की रेहड़ी हटवा पुराना बस अड्डा पर फ्लाईओवर के नीचे लगवा दिया था। लेकिन नपा की अनदेखी का फायदा उठाकर काफी फल की रेहड़ी दोबारा से रेलवे रोड पर जा पहुंची है। जो जाम का कारण बन रही है।

जल्द चलाएंगे अभियान नपा सचिव प्रदीप कुमार का कहना है कि बार बार कहने और नोटिस के बावजूद भी दुकानदार सड़क पर सामान लगाने से बाज नहीं आ रहे है। ऐसे में जल्द ही कस्बे में सड़कों से अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाएगा। ताकि आने जाने में लोगों को परेशानी न हो।

Posted By: Jagran