Move to Jagran APP

कोरोना महामारी: दो दिन के लिए फिर बाजार लॉक, दुकानें बंद, सड़कों पर सन्‍नाटा

कोरोना महामारी और बढ़ते संक्रमित मरीजों के चलते हरियाणा सरकार ने शनिवार और रविवार को बाजार बंद करने की हिदायत दी। इसका असर करनाल पानीपत सहित अन्‍य क्षेत्रों में दिखा।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 12:15 PM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 12:15 PM (IST)
कोरोना महामारी: दो दिन के लिए फिर बाजार लॉक, दुकानें बंद, सड़कों पर सन्‍नाटा
कोरोना महामारी: दो दिन के लिए फिर बाजार लॉक, दुकानें बंद, सड़कों पर सन्‍नाटा

पानीपत, जेएनएन। बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण शासन की नई गाइडलाइंस के चलते एक बार फिर पूरे प्रदेश में दो दिन बाजार बंद रहेंगे। पानीपत, करनाल सहित आसपास के जिलों में भी शनिवार और रविवार को आवश्‍यक सेवाओं को छोड़कर शेष प्रतिष्ठान बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। स्थानीय स्तर पर उपायुक्त ने भी इस बाबत हिदायतें दी हैं। 

loksabha election banner

करनाल में शनिवार सुबह से ही इसका असर नजर आने लगा। घंटाघर चौक सहित अन्य प्रमुख स्थानों पर ज्यादातर दुकानें बंद रहीं। हालांकि, कुछ जगह लोगों ने आदेशों की जानकारी नहीं होने की बात कहते हुए दुकानें खोल लीं, जिन्हें बंद करा दिया गया। आवागमन सुचारू है। आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली हुई हैं। 

कोरोना वायरस की चेन तोड़ने के लिए ये विशेष आदेश जारी किए गए हैं। जिले में इनकी दृढ़ता से अनुपालना कराने के लिए पुलिस प्रशासन शनिवार सुबह से ही मुस्तैद नजर आया। सभी प्रमुख चौराहों और अन्य स्थानों पर पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि आदेशों के तहत शनिवार और रविवार को आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सार्वजनिक व निजी कार्यालयों सहित सभी शॉपिंग मॉल तथा बाजार बंद रखने की ताकीद की गई है। इसी का पालन कराने के लिए आला अधिकारियों के नेतृत्व में शनिवार सुबह से ही सख्ती बढ़ा दी गई। हालांकि, आदेश सार्वजनिक और निजी परिवहन सेवाओं पर लागू नहीं होने से आवागमन सुचारू है। 

दूसरी ओर, कुछ क्षेत्रों में लोगों ने सुबह के समय वे दुकानें भी खोल लीं, जिन्हें बंद करने के स्पष्ट आदेश दिए गए हैं। सेक्टर-12 और मॉडल टाउन सहित विभिन्न क्षेत्रों से इस संदर्भ में मिली सूचना के आधार पर पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर ये दुकानें बंद कराईं। अधिकांश कार्यालय बंद हैं। डीसी निशांत यादव ने बताया कि हरियाणा लोक सेवा आयोग और हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जा रही परीक्षाओं पर इन आदेश का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

केवल ये दुकानें खोलने के आदेश 

उपायुक्त ने स्पष्ट किया कि शनिवार और रविवार को जिले में केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानें खुलेंगी। इसके तहत मेडिकल सेवाएं, करियाणा की दुकानें, डेयरी, होटल, बैंक्वट हाॅल, मिठाई व हलवाई की दुकानें, सब्जी-फल की दुकानें, पशु आहार तथा शराब के ठेके खुले रहेंगे। इसके अतिरिक्त एनएच पर पंक्चर व रिपेयर की दुकानें खुली रहेंगी। 

इन दुकानों पर प्रतिबंध लागू 

उपायुक्त निशांत यादव ने बताया कि सरकार के निर्णय के अनुसार ग्रामीण व शहरी क्षेत्र से सम्बंधी अन्य दुकानें बंद रहेंगी। शाॅपिंग माॅल, सैलून, ब्यूटी पार्लर, ढाबे, आॅटो मार्किट, रेस्टोरेंट, खाद-बीज की दुकानो के खोलने पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा। जिला प्रशासन की ओर से इन आदेशों की अनुपालना को लेकर ड्यूटी मजिस्टेट नियुक्त किए गए हैं। सम्बंधित क्षेत्र के एसएचओ को भी आदेश जारी किए गए हैं। 

सबसे सहयोग की अपील

करनाल उपायुक्त निशांत यादव और पुलिस अधीक्षक एसएस भौरिया ने जिलावासियों से अपील की कि कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर सरकार द्वारा शनिवार व रविवार के दिन बाजारों को बंद रखने से सम्बंधित जो आदेश जारी किए गए हैं, उनकी अनुपालना सुनिश्चित करें और प्रशासन को अपना सहयोग दें।

कैथल में प्रशासन के आदेश दरकिनार, खुला रहा आधे से ज्यादा बाजार 

कैथल में लगातार कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन की ओर से शनिवार और रविवार को जरूरी चीजों को छोड़कर सभी तरह की दुकानें बंद रखने के निर्देश जारी किए हैं। शहर के मुख्य बाजार भी बंद करने के लिए प्रशासन ने आदेश दिए हैं। आदेशों के पहले ही दिन दुकानदारों ने नियमों का पालन नहीं किया। मुख्य बाजार, छात्रावास रोड, कालोनियों, मुख्य मार्गों पर लगभग सभी दुकानें खुली रही। छात्रावास रोड पर आधी से ज्यादा दुकानें खुली रही और खरीददारी करने के लिए लोग भी पहुंचे हुए थे। मुख्य बाजार में भी सुबह के समय लगभग सभी दुकानें खुली ही रही। कुछ दुकानदारों ने दुकानों के आधे शटर खोल रखे थे और दुकानों के बाहर ही बैठे हुए थे। हालांकि कुछ समय बाद प्रशासन की ओर से गठित की गई टीमें बाजार में उतरी और दुकानें बंद करवाई गई। हालांकि प्रशासन की ओर से देर शाम बाजार बंद रखनेे के आदेश जारी किए गए थे, जिस कारण दुकानदारों को आदेशों की जानकारी नहीं मिल पाई थी। 

जरूरी सामान की दुकानें ही खुली

प्रशासन की ओर से मेडिकल, फल, सब्जियों और करियाना की दुकानों को खोलने की ही अनुमति दी हुई है। इसके अलावा किसी भी दुकान को खोलने के आदेश नहीं हैं। शुक्रवार को जिले भर में 65 काेरोना के मरीज पाए गए थे जो अब तक का जिले का सबसे बड़ा आंकड़ा है। पहले रविवार को बाजार बंद रहता था, लेकिन अब शनिवार और रविवार दोनों दिन पुरी तरह से बाजार बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। 

नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि प्रशासन की ओर से शनिवार और रविवार को दुकानें बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। जो भी दुकानदार नियमों का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.