Move to Jagran APP

छात्र संगठन अप्रत्यक्ष चुनाव न होने देने पर अड़े, कॉलेजों में सीआर की नियुक्ति तेज

कॉलेज में 22 वर्ष बाद बहाल छात्र चुनाव की तारीख ज्यों-ज्यों नजदीक आती जा रही है, त्यों-त्यों अप्रत्यक्ष चुनाव का विरोध बढ़ता जा रहा है। इनसो समेत 16 छात्र संगठनों की प्रत्यक्ष छात्र संघर्ष समिति ने चुनाव न होने देने की साफ शब्दों में चुनौती दी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 01:49 AM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 01:49 AM (IST)
छात्र संगठन अप्रत्यक्ष चुनाव न होने देने पर अड़े, कॉलेजों में सीआर की नियुक्ति तेज
छात्र संगठन अप्रत्यक्ष चुनाव न होने देने पर अड़े, कॉलेजों में सीआर की नियुक्ति तेज

जागरण संवाददाता, पानीपत : कॉलेज में 22 वर्ष बाद बहाल छात्र चुनाव की तारीख ज्यों-ज्यों नजदीक आती जा रही है, त्यों-त्यों अप्रत्यक्ष चुनाव का विरोध बढ़ता जा रहा है। इनसो समेत 16 छात्र संगठनों की प्रत्यक्ष छात्र संघर्ष समिति ने चुनाव न होने देने की साफ शब्दों में चुनौती दी है। समिति ने एसडी कॉलेज के बाहर जोरदार प्रदर्शन कर प्राचार्य को ज्ञापन सौंपकर प्रत्यक्ष चुनाव कराने की मांग की है। इन सबके बीच सीआर (क्लास रिप्रेजेंटेटिव) के आवेदन न आने पर कॉलेज प्रबंधनों ने काफी राहत की सांस ली है। इसके लिए कॉलेजों में एकेडमिक टॉपरों की सूची बनाने में लग गए हैं।

loksabha election banner

शहर समेत जिले के 10 कॉलेजों में 17 अक्तूबर बुधवार को छात्र संघ के अप्रत्यक्ष चुनाव कराए जाएंगे। विश्वविद्यालय के नोटिफिकेशन के अनुसार पहले कक्षा प्रतिनिधि का चुनाव या नियुक्ति की जाएगी। सीआर इसके बाद अपने कॉलेज प्रधान को चुनेंगे।

कॉलेज प्रधान का चुनाव यहां होगा

शहर के एसडी, आर्य, आइबी, देशबंधु गुप्ता राजकीय कॉलेज और चौ. देवीलाल मेमोरियल कन्या कॉलेज सिवाह में सीआर नियुक्त किए जाएंगे। इसके अलावा वैश्य कन्या कॉलेज समालखा, गांधी आदर्श कॉलेज समालखा, राजकीय कॉलेज इसराना, राजकीय कन्या कॉलेज मतलौडा और राजकीय कॉलेज बापौली में चुनाव होंगे।

इनसो ने प्रदर्शन कर विरोध जताया

इनसो, एनएसयूआइ, एसएफआइ, आएसा, एआइएसएफ समेत सभी छात्र संगठनों ने सोमवार सुबह एसडी कॉलेज के गेट पर धरना देकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। छात्र नेता बलराज देशवाल, आनंद मलिक, राजेंद्र जैलदार और आशु रानी ने कहा कि सरकार अपनी छात्र इकाई एबीवीपी को ऊपर उठाने के लिए अप्रत्यक्ष रूप से चुनाव करवा रही है। जिसे कोई भी अन्य छात्र संघ बर्दाश्त नहीं करेगा। प्रत्यक्ष चुनाव में भाजपा और एबीवीपी का खाता तक नहीं खुलने दिया जाएगा। उन्होंने रोहतक-कुरुक्षेत्र व अन्य कई जगहों पर पुलिस को आगे लाकर विद्यार्थियों पर लाठीचार्ज की गई है। वे 17 अक्टूबर को अप्रत्यक्ष रूप से चुनाव नहीं होने देंगे। प्राचार्य डॉ. अनुपम अरोड़ा ने ज्ञापन लेकर सरकार तक उनकी मांगों को पहुंचाने का आश्वासन दिया। इस मौके पर आदेश गुर्जर, हिमांशु वर्मा, दीपक कुराड़, गोपाल जांगड़ा, अंकित नौल्था, आशु, बलराम ¨सह, अजीत, अनिल अहलावत, मनजीत ¨सह और प्रवेश मौजूद रहे।

भाजपा कर रही तानाशाही की राजनीति : लवकेश कपूर

अखिल भारतीय कांग्रेस सेवा दल यंग ब्रिगेड पानीपत के अध्यक्ष लवकेश कपूर ने कहा कि भाजपा सरकार कॉलेजों में अप्रत्यक्ष चुनाव के लिए अपनी मनमर्जी चला रही है। सरकार का छात्र संगठन एबीवीपी ही कॉलेजों में गेट पर ताले लगा रहा है। अप्रत्यक्ष चुनाव और एबीवीपी की मनमानी को सहन नहीं किया जाएगा। वे इसका कड़ा विरोध करेंगे।

चुनाव खर्च का पूरा ब्योरा देना होगा

कॉलेज में किसी तरह का पोस्टर व पंफलेट चस्पा नहीं किया जा सकता। उम्मीदवार साउंड सिस्टम को भी नहीं चला सकते। एक उम्मीदवार अपने चुनाव पर 5 हजार रुपये खर्च कर सकता है। उसको इसका भी पूरा ब्योरा देना होगा। नियमों को तोड़ने पर नामांकन पत्र रद किया जा सकता है।

जहां आवेदन नहीं वहां एकेडमिक टॉपर सीआर होंगे

यूनिवर्सिटी के नोटिफिकेशन अनुसार जहां पर सीआर के लिए कोई आवेदन नहीं आता है तो वहां पर कॉलेज प्राचार्य संबंधित कक्षा के एकेडमिक टॉपर को सीआर नियुक्त कर सकते हैं। ये सीआर ही कॉलेज के प्रधान समेत पांच पदाधिकारियों और कार्यकारिणी के 5 सदस्यों की नियुक्ति करेंगे। यूनिवर्सिटी एकेडमिक टॉपर के मना करने पर अगले सीआर की नियुक्ति को स्पष्ट नहीं कर पाई है।

राजकीय महिला कॉलेज मतलौडा में 15 ने किया नामांकन

संस, मतलौडा : छात्र संघ चुनावों को लेकर माहौल दिन प्रतिदिन गर्म होता जा रहा है। मतलौडा राजकीय महिला कॉलेज में 17 अक्टूबर को 6 सीआर पर चुनाव होगा। जिन पर 15 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं। जबकि 9 सीआर सर्वसम्मति से चुने गए है। कॉलेज के रिटर्निंग अधिकारी प्रो. रामनिवास जंगम ने बताया कि 15 सीटों के लिए 49 नामांकन भरे गए थे। जांच के दौरान 12 नामांकन रद किए गए और 13 ने अपना नाम वापस लिया। इनमें से 9 सीआर सर्वसम्मति ने चुने गए। बकाया 6 सीआर के लिए 15 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

ये चुनी गई सीआर

कन्या कॉलेज में 9 सीआर सर्वसम्मति से चुने गए। जिनमें बीएससी प्रथम वर्ष से आरती, बीकॉम प्रथम वर्ष से रवीना, बीए प्रथम वर्ष से चंचल, बीए प्रथम वर्ष-सी सेक्शन से प्रवेश कुमारी, बीकॉम द्वितीय वर्ष से काजल, बीए द्वितीय वर्ष-ए से अंजु ,बीए द्वितीय वर्ष-सी से सुप्रिया, बीए द्वितीय वर्ष-डी से शालु और बीए तृतीय ईयर बी से रूबी सर्वसम्मति से सीआर चुनी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.