Move to Jagran APP

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में खुलेंगी आइसीटी लैब, सेटेलाइट के जरिये पढ़ेंगे बच्चे

हरियाणा के सरकारी स्‍कूलों में आईसीटी लैब खोली जाएगी। छात्र सीधे सेटेलाइट के जरिए पढ़ाई कर सकेंगे। तकनीकी शिक्षा में सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी निपुण होंगे। स्कूलों में लैब का सामान पहुंचना शुरू। जानें यमुनानगर में कहां-कहां लैब खोली जाएगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 08:40 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 08:40 AM (IST)
हरियाणा के सरकारी स्कूलों में खुलेंगी आइसीटी लैब, सेटेलाइट के जरिये पढ़ेंगे बच्चे
अब सरकारी स्‍कूलों में आईसीटी लैब बनेगी।

यमुनानगर, [नरेंद्र शर्मा]। अब सरकारी स्कूलों के बच्चे भी तकनीकी शिक्षा में निपुण हो सकेंगे। जिसको लेकर हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से प्रदेश भर में 400 राजकीय स्‍कूलों में इंफार्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलाजी लैब स्थापित की जाएंगी। इसके लिए जिले के 16 स्कूलों का चयन हुआ है। लैब कंप्यूटर समेत अन्य तकनीकी चीजों से लैस होंगी। जिससे आज के तकनीकी युग में सरकारी स्कूल के बच्चे भी कंप्यूटर सीख सकेंगे।

loksabha election banner

इसमें खात बात यह भी है कि सरकारी स्कूलों में विद्यार्थी आइसीटी लैब में क्लास के दौरान एजुकेशनल वीडियो के माध्यम से विषय की जानकारी ले पाएंगे। इसके साथ ही सेटेलाइट के जरिये विद्यार्थियों को विषय विशेषज्ञों से पढ़ने का मौका भी मिलेगा। चयनित स्कूलों में से कुछ स्कूलों में लैब का सामान विभाग के हेड क्वार्टर से आ चुका है और अन्य में जल्द ही आने की संभावना है। लैब बनाने तक सामान सुरक्षित रखने का जिम्मा स्कूल मुखिया का होगा।

इन चीजों से लैस होगी लैब

प्रत्येक लैब में 9 कंप्यूटर, 3 यूपीएस, एक प्रिंटर, एक एलईडी, 9 इंडिका यूनिकोड साफ्टवेयर होंगे। साथ ही पैकिंग के डिब्बे कंप्यूटर के लिए, यूपीएस, प्रिंटर, एलईडी, सीडी के लिए भी पैकिंग का सामान भेजा जाएगा। जिले में बिलासपुर में दो, छछरौली में चार, जगाधरी में नौ व मुसतफाबाद के एक स्कूल में लैब खुलेगी।

इन सरकारी स्कूलों में खुलेगी लैब

जगाधरी : जीएमएस बदी माजरा, जीएमएस चांदपुर, जीएमएस फारकपुर, जीएमएस लापरा, जीएमएस मंडी, जीएमएस नंबर नौ, जीएमएस नंबर पांच, जीएमएस परवालों, जीएमएस रटौली

छछरौली : जीएसएसएस अरीयावाला, जीएचएस दारपुर, जीएचएस खीलावाला, जीएमएस भंगेडा

बिलासपुर : जीएचएस अलीशेरपुर माजरा, जीएचएस मंगलौर

मुसतफाबाद : जीएमएस छपर

जिले के 16 स्कूलों में आइसीटी लैब बनने को लेकर स्कूलों में सामान हेड क्वार्टर की ओर से आना शुरू हो गया है। उम्मीद है जल्द ही स्कूलों में लैब बन कर तैयार होगी। जिससे बच्चों को तकनीकी शिक्षा का भी ज्ञान होगा।

कुलदीप, एसडीओ शिक्षा विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.