Move to Jagran APP

ई-लोक अदालत में 1511 मुकदमों की हुई सुनवाई

जागरण संवाददाता पानीपत मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अमित श्

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 08:32 AM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 08:32 AM (IST)
ई-लोक अदालत में 1511 मुकदमों की हुई सुनवाई
ई-लोक अदालत में 1511 मुकदमों की हुई सुनवाई

जागरण संवाददाता, पानीपत : मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अमित शर्मा ने बताया कि सेशन डिवीजन पानीपत में शुक्रवार को न्यायाधीशों, वकीलों, वादियों, बीमा कंपनियों और बैंक प्रतिनिधियों के बीच वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से लोक अदालत का आयोजन किया गया। कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन कर 1913 मुकदमों को लिया गया। लोक अदालत में 1511 मुकदमों को पारंपरिक ढंग से निपटाया गया। लोक अदालत में निपटान की मुआवजा राशि 16 करोड़ 57 लाख 56 हजार 117 रही। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण इन दिनों न्यायालयों में सिर्फ आवश्यक और गंभीर मामलों पर ही सुनवाई की जा रही है। इससे अदालतों पर नए मामलों का बोझ बढ़ रहा है। लोक अदालत विवादों के निपटाने के प्रभावी तरीकों में से एक है।

prime article banner

जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मनीषा बतरा द्वारा सेशन डिविजन पानीपत में 12 लोक अदालतों की खंडपीठ का गठन किया गया है। लंबित मामलों के साथ-साथ पूर्व मुकदमों के मामलों से निपटने के लिए लोक उपयोगिता सेवाओं की खंडपीठ का भी गठन किया गया है। इसमें दुर्घटना के दावे, चेक बाउंस, बैंक वसूली, नागरिक विवादों से संबंधित सार्वजनिक उपयोगिता सेवाओं के साथ-साथ घरेलू हिसा अधिनियम आदि से संबंधित कंपाउंडेबल अपराधों के आपराधिक मामले भी शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.