Move to Jagran APP

कोरोना की दूसरी लहर में एक्टिव मोड में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग, रिकॉर्ड सैंपल लेकर टॉप-10 में कुरुक्षेत्र शामिल

कोरोना की दूसरी लहर ने कहर बरपाया है। वहीं स्‍वास्‍थ्‍य विभाग लगातार एक्टिव मोड में रहा। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने लगातार सैंपलिंग करते हुए संक्रमितों की पहचान की। ऐसे में कुरुक्षेत्र सबसे ज्‍यादा सैंपलिंग के मामले में हरियाणा में टॉप-10 में शामिल हुआ।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 05:50 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 05:50 PM (IST)
कोरोना की दूसरी लहर में एक्टिव मोड में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग, रिकॉर्ड सैंपल लेकर टॉप-10 में कुरुक्षेत्र शामिल
सैंपलिंग मामले में कुरुक्षेत्र टॉप 10 में।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। स्वास्थ्य विभाग कोरोना की दूसरी लहर में पहले से अधिक एक्टिव रहा। अधिकारियों ने लॉकडाउन में 14 माह का सैंपलिंग करने का रिकॉर्ड बनाया। मई माह में कोरोना मरीजों को जल्दी ट्रेस करने के लिए लॉकडाउन होने के बावजूद 56,054 सैंपल लिए। एक माह में इतने सैंपल लेकर एक अलग रिकॉर्ड बनाया है। स्वास्थ्य विभाग ने 14 महीनों में जहां तीन लाख 53 हजार 195 सैंपल लिए हैं, वहीं इनमें से 99 हजार 90 सैंपल सिर्फ पिछले दो माह में लिए गए हैं। इन सबके चलते स्वास्थ्य विभाग सैंपल लेने में प्रदेश में टॉप-10 की सूची में पहुंच गया है। इतना ही नहीं विभाग प्रदेश में कांटेक्ट ट्रेसिंग में दूसरे नंबर पर है।

loksabha election banner

नूंह 19 सैंपल लेकर पहले तो कुरुक्षेत्र 17 लेकर दूसरे नंबर पर

प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों के कंटेक्ट ट्रेसिंग में नूंह जिला सबसे आगे है, जबकि कुरुक्षेत्र दूसरे नंबर पर। नूंह एक पॉजिटिव मरीज के कांटेक्ट में आए 19 लोगों के सैंपल ले रहा है। वहीं कुरुक्षेत्र एक पॉजिटिव मरीज के 17 सैंपल ले रहा है। इसके बाद 14 सैंपल लेकर कैथल तीसरे, 12 सैंपल लेकर पंचकूला चौथे और 11 सैंपल लेकर सोनीपत पांचवें नंबर पर है। इसमें डिप्टी सिविल सर्जन डा. रमेश सभ्रवाल व महामारी रोग विशेषज्ञ बिंदू राय की अहम भूमिका है।

अप्रैल में 42936 के लिए गए सैंपल

अप्रैल से पहले स्वास्थ्य विभाग 25 से 30 हजार सैंपल एक माह में ले पा रहा था। डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने इसको गति दी और अप्रैल माह में डा. एनपी सिंह को कोविड-19 नोडल अधिकारी नियुक्त किया। उन्होंने दो माह में ही टीम के साथ मिलकर सैंपलिंग को दोगुना कर दिया।

माह लिए गए सैंपल

जनवरी 20879

फरवरी 25622

मार्च 27255

अप्रैल 42936

मई 56054 

कोविड-19 नोडल अधिकारी डा. एनपी सिंह ने बताया कि पदभार संभालते ही सैंपलिंग के लिए काम शुरू कर दिया था। जिले को टॉप टेन में लाने में पूरी टीम का विशेष योगदान रहा है। अब पहले की अपेक्षा दोगुना सैंपल लिए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.