Move to Jagran APP

शेल्‍टर होम में रहने वालों की हुई जांच, सावधानी बरतने की दी गई हिदायत

एसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल शेल्टर होम में रहने वाले लोगों की मेडिकल जांच की गई। इसके अलावा उन्‍हें दवा और मास्क दिए। साथ ही सावधानी बरतने की हिदायत दी गई।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 04:01 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 04:01 PM (IST)
शेल्‍टर होम में रहने वालों की हुई जांच, सावधानी बरतने की दी गई हिदायत
शेल्‍टर होम में रहने वालों की हुई जांच, सावधानी बरतने की दी गई हिदायत

पानीपत, जेएनएन। शेल्‍टर होम में रह रहे लोगों की जांच के लिए प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। प्रशासन ने उनके स्‍वास्‍थ्‍य की जांच के लिए मेडिकल टीम को तैयार किया है। साथ ही उनको रहने से लेकर खाने तक में सावधानी बरतने की हिदायत दी जा रही है। 

loksabha election banner

एसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बनाए गए शेल्टर होम में शुक्रवार को मेडिकल जांच के दौरान डॉक्‍टर भावना ने सावधानियां बरतने को कहा। उनका कहना था कि खाना खाने से पहले हाथ जरूर धो लें। जितनी बार कुछ खाओ, हाथ स्वच्छ होना चाहिए। नंगे पांव न घूमो। दस दिन शेल्टर होम में बच कर रहो। स्वास्थ्य का पूछताछ करने के बाद उन्हें दवा और मास्क भी उपलब्ध करया गया। जीटी रोड स्थित एसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जीरकपुर, मोहाली, बिहार व बरेली के 113 लोग ठहरे हुए हैं। बीते 30 मार्च को इन्हें इस शेल्टर होम में लाया गया। स्कूल के एक हॉल में शारीरिक दूरी बना कर 50 से अधिक लोगों को ठहराया गया है।

ये हिदायत

कुछ भी खाने से पहले 20 सेकेंड तक पानी से हाथ धोएं।

पुराने मास्क को उतार कर नए मास्क लगाएं।

नाक व मुहं हमेशा ढक कर रखें।

पैर में चप्पल जरूर पहनें।

प्रत्येक कमरे में एक समझदार व्यक्ति सभी को हाथ धोने की आदत डलवाएं।

मास्क जरूर पहनना चाहिए

रामवती से मेडिकल टीम ने उससे बच्चों के बारे में पूछा। पीछे खड़ी उसकी बेटी ने कहा कि मैं कहतीं हूं लेकिन मां नहीं लगाती। सदस्यों ने कहा कि बच्चे जो कुछ कहें, दस दिनों तक उसका पालन जरूर करो।

टेबल से पीछे रहो

चेकअप के दौरान महिलाएं और पुरुष निर्धारित सीमा पर रखे टेबल से बार बार आगे आ जाते थे। टीम उन्हें टेबल से पीछे लगे कतार में खड़े करवा देती थी।

पूरी नींद लेने की सलाह

डॉ. भावना शेल्टर होम में ठहरे लोगों से स्वास्थ्य के बारे में पूछ रहीं थी। स्कूल का एक चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी पत्नी व बच्चों सहित उनके पास आ गया। चिकित्सक की टीम ने उनसे पूछा। पहले साफ-साफ कुछ बताने से बचते रहे। कुछ देर के बाद बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.