Move to Jagran APP

बिल्डिंग मटीरियल का बाजार बना हथवाला रोड, राहगीर परेशान

हथवाला रोड पर बिल्डिंग मटीरियल वालों का कब्जा बढ़ता जा रहा है। नगरपालिका और लोक निर्माण विभाग की अनदेखी से राहगीरों का चलना दूभर हो रहा है। फिर भी दोनों एक दूसरे पर कार्रवाई करने की बात कह पल्ला झाड़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 01:03 AM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 01:03 AM (IST)
बिल्डिंग मटीरियल का बाजार बना हथवाला रोड, राहगीर परेशान
बिल्डिंग मटीरियल का बाजार बना हथवाला रोड, राहगीर परेशान

जागरण संवाददाता, समालखा : हथवाला रोड पर बिल्डिंग मटीरियल वालों का कब्जा बढ़ता जा रहा है। नगरपालिका और लोक निर्माण विभाग की अनदेखी से राहगीरों का चलना दूभर हो रहा है। फिर भी दोनों एक दूसरे पर कार्रवाई करने की बात कह पल्ला झाड़ रहे हैं। हमेशा हादसे का डर बना रहता है। 82 से 88 फीट चौड़ी सड़क अब 30 फीट भी चलने लायक नहीं बची है।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि हथवाला रोड की लंबाई 19.2 किमी है। इसकी चौड़ाई 82 से 88 फीट तक है। यह जीटी रोड का ¨लक है, जो गन्नौर के बेगा रोड में मिलता है। जीटी रोड पर जाम होने पर इसका वाहन चालक उपयोग करते हैं। उक्त रोड पर लोक निर्माण विभाग के दफ्तर से लेकर पावटी चंदन नर्सरी तक करीब डेढ़ किमी दूरी में अतिक्रमण है। लोगों ने बील्डिंग मैटेरियल के सामान, सीढ़ी, चबूतरा बनाकर अतिक्रमण कर रखा है। यहां हमेशा ट्रक, ट्रैक्टर से भवन सामग्री उतारे या उतारे जाते हैं। राहगीरों को आवाजाही में दिक्कत हो होती है। दोनों ओर से वाहनों के आने हादसे का अंदेशा रहता है।

दर्जन के करीब गांवों का है रास्ता

हथवाला रोड पावटी, डिकाडला, हथवाला, गढ़ी केवल, राक्सेड़ा, कारकौली, ¨सबलगढ़, देहरा, बसाड़ा, बुढ़नपुर, बिलासपुर आदि गांवों के लोगों का मुख्य रास्ता है। इस पर निजी स्कूल व एसजीआई कालेज भी हैं। रोडवेज बस भी यहां से जाती आती है। ट्रैफिक का दबाव रहने से जाम माहौल भी बना रहता है। बच्चों और लोगों को हादसे का भी डर रहता है।

लोकायुक्त में भी पहंच चुका है मामला

कस्बे की सड़कों पर अतिक्रमण का मामला लोकायुक्त के पास भी पहुंच चुका है। 26 नवंबर को इस पर सुनवाई है। लोकायुक्त ने जिला उपायुक्त के माध्यम से नपा को अतिक्रमण हटाकर रिपोर्ट करने को कहा है। फिर भी नपा को इस ओर ध्यान नहीं है।

पल्ला झाड़ रहे दोनों सरकारी विभाग

हथवाला रोड लोक निर्माण विभाग का है। कस्बे का डेढ़ किमी एरिया होने से इसकी देखरेख की जिम्मेदारी नपा पर है। दोनों विभाग एक दूसरे पर अतिक्रमण हटाने की जिम्मेदारी डालकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं।

लोकनिर्माण के जेई का कहना है कि यमुना पर पुल बनने के दौरान इसकी चौड़ाई बढ़ेगी। जल्द ही इस पर काम शुरू होगा। अतिक्रमण हटा दिया जाएगा। वहीं नपा सचिव प्रदीप का कहना है कि भवन निरीक्षक को अतिक्रमण हटाने के बारे में कहा गया है। जल्द ही कार्रवाई शुरू की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.