Move to Jagran APP

Haryana Weather Updates: हरियाणा में आगामी दो दिनों में बूंदाबांदी के आसार, 25 से शुरू होगा नौतपा

Weather Forecast Updates हरियाणा में आगामी दो दिनों में बारिश के आसार है। बारिश होने से राहत लोगों को जरूर मिलेगी लेकिन उसके बाद गर्मी फिर से सताएगी। 25 मई से नौतपा शुरू हो रहा है। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 03:57 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 03:57 PM (IST)
Haryana Weather Updates: हरियाणा में आगामी दो दिनों में बूंदाबांदी के आसार, 25 से शुरू होगा नौतपा
Weather News: दो दिन बूंदाबांदी के आसार।

अंबाला, जागरण संवाददाता। गर्मी इन दिनों अपने तीखे तेवरों में है। अंबाला में पारा 42 डिग्री तक पहुंच चुका है। जबकि माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में यह इससे भी अधिक हो सकता है। ऐसे में लोगों को गर्मी से जूझने के लिए अभी तैयार रहना होगा। मौसम विभाग का कहना है कि पंद्रह व सोलह मई को अंबाला में बूंदाबांदी हो सकती है तथा मौसम में थोड़ा बदलव होगा, लेकिन इसके बाद गर्मी फिर अपने प्रचंड रूप में रहेगी।

loksabha election banner

इन दिनों तापमान 40 डिग्री के पार ही रह रहा है। मौसम विभाग अभी राहत की कोई उम्मीद नहीं जता रहा है। अंबाला की बात करें, तो पारा 42 डिग्री तक आ चुका है, जबकि इससे अधिक भी होने  के आसार बन रहे हैं। बारिश की उम्मीद अभी दिखाई नहीं दे रही है। मौसम की मार सभी पर पड़ रही है, जबकि प्रशासन भी अब लोगों को एडवाइजरी जारी कर रहा है।


लापरवाही बरतना हो सकता है खतरनाक

डा. डीएस गोयल की मानें, तो यह गर्मी अपने प्रचंड रूप में है और यदि हल्की सी लापरवाही बरती, तो यह खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में सभी को ध्यान रखना होगा कि वे डीहाइड्रेट न हों और नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें। सीधे धूप में जाने से बचें और जहां तक संभव हो दोपहर के समय तो घर से बाहर न निकलें।


25 मई से 2 जून तक नौतपा

दूसरी ओर 25 मई से 2 जून तक नौतपा भी शुरू होगा। गर्मी के ये नौ दिन काफी गर्म रहते हैं। इन दिनों सूर्य की सीधी किरणें रहती हैं और माना जाता है कि गर्मी के सीजन में यह सबसे गर्म दिन होते हैं। जिस तरह से अंबाला में पारा 42 डिग्री तक रह रहा है, उससे लग रहा है कि नौतपा के दौरान यह इसे भी पार कर जाएगा।                   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.