कैथल, जेएनएन। मौसम में लगातार बदलाव आ रहा है। बुधवार शाम को जहां हल्की बूंदाबांदी हुई तो वीरवार को मौसम साफ रहा। वहीं शुक्रवार से मौसम में बदलाव के आसार हैं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 15 अप्रैल देर रात्रि से मौसम में बदलाव होगा। आज व कल को तेज हवा के साथ- साथ कहीं-कहीं बूंदाबांदी या हल्की बरसात होने की भी संभावना है। 20 अप्रैल तक बादल छाए रहने का अनुमान है। पिछले चार दिनों से मौसम परिवर्तनशील हो रहा है। तापमान में बढ़ोतरी हुई है। वीरवार का तापमान अधिकतम तापमान 38 व न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहा है। पिछले दो दिनों से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा है।

20 के बाद तापमान में होगी बढ़ोतरी

कृषि विज्ञान केंद्र के समन्वयक रमेश चंद्र ने बताया कि 20 अप्रैल के बाद गर्मी में ओर ज्यादा बढ़ोतरी होगी। तापमान की 40 डिग्री पार होने की संभावना है। गर्मी के कारण लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो सकती है। सुबह व शाम के साथ रात को भी गर्मी महसूस होना शुरू हो जाएगी। मच्छरों की भरमार होने के कारण लोगों को बीमारियां फैलने का डर सताने लगा है।

किसान बरतें सावधानी

कृषि उपनिदेशक कर्मचंद का कहना है कि मौसम में बदलाव को देखते हुए किसान गेहूं की कटाई करते समय मौसम को ध्यान में रखें। हाथ से कटी हुई गेहूं की फसल के बंडल अच्छी प्रकार से बांधे ताकि तेज हवाएं चलने से उड़ न सके। सरसों व गेहूं की फसल को बेचने के लिए मंडी ले जाते समय तिरपाल आदि का प्रबंध रखें। तेज हवाएं चलने व बरसात की संभावना पर गेहूं व तूड़ी-भूसा आदि को अवश्य ढके या सुरक्षित स्थानों पर रखें।

 पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Edited By: Umesh Kdhyani