Move to Jagran APP

रिश्‍वत न देने पर चक्‍कर कटवा रहा था पटवारी, किसान ने विजिलेंस को शिकायत भेजी तो डेढ़ घंटे में गिरफ्तार

पानीपत में विजिलेंस ने किसान से 24 हजार रिश्वत ले रहे पटवारी को पकड़ा। जमीन की खेवट अलग कराने के लिए पटवारी डेढ़ महीने से किसान से कार्यालय के चक्कर लगवा रहा था। पीडि़त किसान ने विजिलेंस को शिकायत दी। डेढ़ घंटे के भीतर ही आरोपित को गिरफ्तार कर लिया।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 02:58 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 02:58 PM (IST)
रिश्‍वत न देने पर चक्‍कर कटवा रहा था पटवारी, किसान ने विजिलेंस को शिकायत भेजी तो डेढ़ घंटे में गिरफ्तार
रिश्‍वत लेने पर पटवारी को गिरफ्तार किया गया।

पानीपत, जागरण संवाददाता। हरियाणा स्टेट विजिलेंस ब्यूरो की पानीपत उप केंद्र की टीम ने बुधवार को किसान से 24 हजार रुपये की रिश्वत लेते पटवारी को पुरानी तहसील के भवन से गिरफ्तार किया। पटवारी ने किसान से जमीन की खेवट अलग करने की एवज में रिश्वत मांगी थी। पीडि़त किसान डेढ़ महीने से आरोपित के कार्यालय के चक्कर लगा रहा था। शिकायत मिलने के डेढ़ घंटे में ही विजिलेंस ने कार्रवाई कर दी।

loksabha election banner

सिवाह के किसान सुरेश कुमार ने बुधवार को विजिलेंस को दी शिकायत में कहा कि उसकी गांव में सात बीघा जमीन है। इसकी खेवट अलग कराने के लिए सवा महीना पहले उसने तहसीलदार के पास आवेदन किया था। तहसीलदार ने आवेदन को हलका पटवारी देशराज कालोनी के जितेंद्र के नाम मार्क कर दिया था। पटवारी ने खेवट अलग करने की एवज में उससे 24 हजार रुपये की रिश्वत मांगी। वह एक महीना से पटवारी के पुरानी तहसील कार्यालय के चक्कर लगाता रहा, लेकिन उसका काम नहीं किया।

विजिलेंस टीम द्वारा तत्परता दिखाते हुए डीसी समीर पाल सरो के संज्ञान में मामला लाया गया। डीसी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी रङ्क्षवद्र हुड्डा को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया। इसके बाद रङ्क्षवद्र हु्ड्डा, विजिलेंस इंस्पेक्टर सुमित कुमार, एएसआइ संजय, हवलदार कमलदीप और बलिस्टर की टीम ने किसान सुरेश कुमार को पाउडर लगे दो हजार के 12 नोट दिए। सुरेश ने पुरानी तहसील में जाकर 24 हजार रुपये पटवारी जितेंद्र को थमा दिए।

जितेंद्र ने पैसे लेकर टेबल के दराज में डाल लिए। तभी टीम ने आरोपित को रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। विजिलेंस के करनाल थाने में आरोपित पटवारी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। विजिलेंस उसे वीरवार को अदालत में पेश करेगी। रिश्वत लेते रंगे हाथ पकडऩे के बाद आरोपित जितेंद्र बोला कि उससे गलती हो गई है।

जनवरी में रिश्वत लेते पकड़ा गया था बागवानी अधिकारी

गणतंत्र दिवस समारोह में सम्मानित किए गए जिला बागवानी अधिकारी महावीर शर्मा को 28 जनवरी को विजिलेंस की टीम ने 30 हजार रुपये की रिश्वत के साथ रंगे हाथ पकड़ा था। अधिकारी ने सब्जी की सब्सिडी दिलाने के लिए पत्थरगढ़ गांव के किसान तनवीर से रिश्वत मांगी थी।

पटवारियों में मची अफरा-तफरी, नहीं सके लोगों के काम

विजिलेंस टीम द्वारा पटवारी जितेंद्र की गिरफ्तारी होते ही पुराना तहसील कार्यालय में अफरा-तफरी मच गई। काम कर रहे पटवारी इधर-उधर चले गए। लोग जमीन से संबंधित काम करवाने आए थे। उन्हें पटवारियों ने बोल दिया कि वीरवार को आना। इससे लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। ग्रामीण मोनू ने बताया कि जमीन की रजिस्ट्री करानी थी। नो ड्यूज लेने के लिए आया था। पटवारी बोला कि रेड पड़ी है कल आना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.