Move to Jagran APP

खुशखबरी, हरियाणा सरकार किसानों को देगी प्रोत्साहन राशि, इन्हें मिलेगा फायदा

हरियाणा सरकार किसानों को प्रोत्साहन राशि देगी। किसानों को 3 करोड़ 90 लाख 70 हजार रुपये की अनुदान राशि दी जाएगी। फसल अवशेष प्रबंधन के तहत किसानों को ये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके लिए किसानों से आवेदन मांगे गए थे। 4129 किसानों के आवेदन विभाग के पास पहुंचे हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 11:51 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 11:51 AM (IST)
खुशखबरी, हरियाणा सरकार किसानों को देगी प्रोत्साहन राशि, इन्हें मिलेगा फायदा
हरियाणा सरकार किसानों को देगी प्रोत्साहन राशि।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। हरियाणा सरकार की ओर से फसल अवशेष प्रबंधन के तहत किसानों को खेत में खड़े फानों को आग न लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके लिए किसानों को 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी पर अत्याधुनिक कृषि यंत्र दिए जा रहे हैं और खेत में बचे फानों को जलाने की बजाय इन्हें बेलर से गांठ बनावकर बाहर निकलवाने एक हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। इसी प्रोत्साहन राशि के लिए जिला भर के 4129 किसानों ने आवेदन किया है। इन किसानों ने जिला भर में 38970 एकड़ में फानों को जलाने की बजाय इनकी गांठ बनवाई है। इन्हीं किसानों के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के पोर्टल पर आवेदन करने पर अब प्रोत्साहन राशि जारी की जाएगी। आवेदन के लिए अंतिम तिथि 15 दिसंबर तक 4129 किसानों के आवेदन विभाग के पास पहुंचे हैं।

loksabha election banner

ग्रामीण स्तर पर गठित कमेटी करेगी सत्यापित

प्राथमिक स्तर पर किसानों की ओर से आवेदन किए जाने के बाद अब ग्रामीण स्तर पर गठित अधिकारियों की समिति इन आवेदनों को सत्यापित करेगी। इस समिति में ग्राम सचिव, संबंधित क्षेत्र का पटवारी और कृषि विकास अधिकारी शामिल होंगे। ग्रामीण स्तर पर गठित समिति की ओर से सत्यापित होने के बाद इसकी खंड कृषि विकास अधिकारी को भेजी जाएगी। इसके बाद खंड कृषि विकास अधिकारी इस रिपोर्ट को सत्यापित करने के बाद रिपोर्ट तैयार कर जिला अधिकारियों को सौंपेगा।

बेलर से गांठ बनवाने पर बिक्री की होती थी समस्या

धान कटाई के बाद खेत में खड़े फसली अवशेष (फानों) की बेलर से गांठ बनवाने के बाद बिक्री न होने की समस्या के समाधान के लिए यह योजना शुरू की गई थी। इसके तहत किसानों को बेलर से गांठ बनवाने के लिए एक रसीद लेनी थी। इसी रसीद को किसान को कृषि विभाग के पोर्टल पर अपडेट करना था और जिला स्तरीय कार्यकारी समिति के पास करने के बाद किसान के खाते में प्रति क्विंटल के हिसाब से 50 रुपये और प्रति एकड़ के हिसाब से एक हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जानी है।

विभाग के पास पहुंचे 4129 आवेदन

सहायक कृषि अभियंता राजेश वर्मा ने इस बार विभाग के पास 4129 किसानों के आवेदन पहुंचे हैं। किसान जागरूक हो रहे हैं और फानों को आग लगाने की बजाय बेलर से गांठ बनवा रहे हैं। अब इन आवेदनों की ग्रामीण स्तर पर गठित समिति जांच करेगी। उसके बाद जिला स्तरीय समिति के पास करने के बाद किसानों को प्रोत्साहन राशि जारी कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.