Move to Jagran APP

हरियाणा शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश, एक जुलाई से खुलेंगे स्‍कूल, समय में हुआ बदलाव

हरियाणा शिक्षा विभाग ने स्‍कूल खुलने को लेकर आदेश जारी किए हैं। ग्रीष्‍मावकाश के बाद एक जुलाई से स्‍कूल खुलेंगे। स्‍कूल के समय में भी बदलाव किया गया है। अब विद्यार्थियों व शिक्षकों के लिए एक समान रहेगा स्कूल टाइम।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 06:10 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 06:47 PM (IST)
हरियाणा शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश, एक जुलाई से खुलेंगे स्‍कूल, समय में हुआ बदलाव
एक जुलाई से हरियाणा के स्‍कूल खुलेंगे।

समालखा (पानीपत), जागरण संवाददाता। ग्रीष्म कालीन छुट्टियां खत्म हो रही हैं। एक जुलाई से स्कूल लगेंगे। हरियाणा शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। स्कूल शिक्षा निदेशालय ने स्कूल के समय में बदलाव किया है। अब सुबह 8 से दोपहर 2:30 बजे तक कक्षाएं लगेंगी। ये स्कूल टाइम विद्यार्थियों व शिक्षकों दोनों के लिए एक समान होगा।

loksabha election banner

निदेशालय ने जारी किए निर्देश

ग्रीष्मकालीन अवकाश के उपरांत स्कूल टाइम में बदलाव को लेकर निदेशालय ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। निदेशालय के पत्र के मुताबिक ग्रीष्मकालीन अवकाश के उपरांत एक जुलाई (शुक्रवार) से स्कूल खोले जाने हैं। अब एक जुलाई से स्कूल टाइम सुबह 8 से दोपहर 2:30 बजे तक रहेगा। जोकि अध्यापकों व विद्यार्थियों के लिए एक समान होगा।

एक जून से हुईं थी छुट्टियां

अबकी बार गर्मी अपना पूरा रंग दिखा रही है। मार्च माह से ही तपन बढ़ने लगी थी। ऐसे में निदेशालय को बच्चों की परेशानी को देख स्कूल टाइम तक में बदलाव करना पड़ा था। इसके बाद स्कूली छुट्टियों को लेकर मांग होने लगी। एक जून से एक जुलाई तक स्कूलों में ग्रीष्मकालीन छुट्टियां कर दी गईं। अब शुक्रवार से स्कूल खुलने जा रहे हैं तो विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। स्कूलों में साफ सफाई कराई जा रही है।

किताबों का भी जल्द वितरण

पिछले दो साल से बिन किताबों के पढ़ाई करने वाले पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी अच्छी खबर है। शिक्षा विभाग ने राजकीय स्कूलों में किताबों की सप्लाई शुरू कर दी है। कुछ जिले के स्कूलों में सप्लाई हो भी चुकी है। जिले के राजकीय स्कूलों में भी जल्द किताबें पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने स्कूलों को शाम 5 बजे तक खोलकर रखने के निर्देश दिए हैं, ताकि किताबों की सप्लाई आने पर उसे रिसीव किया जा सके। बता दें कि कोरोना के चलते पिछले दो साल से उक्त कक्षा के विद्यार्थियों को किताबें नहीं मिल पाई थी। हालांकि मौजूदा शैक्षणिक सत्र के भी तीन माह बिन किताबों के ही बीत चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.