Move to Jagran APP

हरियाणा सीएम मनोहर लाल ने सुनीं किसानों की समस्‍याएं, बोले- चंडीगढ़ पहुंचते दूर कर दूंगा

हरियाणा सीएम मनोहर लाल करनाल अनाज मंडी में अचानक पहुंच गए। यहां पर किसानों आढ़तियों व राइस मिलर्स से बातचीत की। बातचीत में पोर्टल नहीं चलने की दिक्कत आ रही है। सीएम ने कहा आज ही चंडीगढ़ जाकर इसका समाधान करेंगे।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 01:21 PM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2020 01:21 PM (IST)
हरियाणा सीएम मनोहर लाल ने सुनीं किसानों की समस्‍याएं, बोले- चंडीगढ़ पहुंचते दूर कर दूंगा
किसानों और आढ़तियों से बातचीत करते हरियाणा के सीएम मनोहर लाल।

पानीपत/करनाल, जेएनएन। सीएम मनोहर लाल सोमवार सुबह अचानक अनाज मंडी पहुंच गए। यहां पर उनका कोई प्रस्तावित कार्यक्रम नहीं था। सबसे पहले मार्केट कमेटी कार्यालय में पहुंचे और किसानों, आढ़तियों, राइस मिलर्स व अधिकारियों से बातचीत की। धान खरीद में आ रही दिक्कतों के बारे में विस्तार से जानकारी ली।

loksabha election banner

किसानों ने आरोप लगाया समय पर गेट पास नहीं कट रहे हैं, जिससे परेशानी हो रही है। इस पर सीएम ने कहा कि, यह समस्या वाजिब है। मेरे संज्ञान में मामला आया है। हमने पोर्टल में कुछ संशोधन कराया है, लोड अधिक होने के कारण पोर्टल में दिक्कतें आ रही हैं। वह आज ही चंडीगढ़ जाकर अधिकारियों से बात कर इस समस्या का समाधान कराएंगे। किसानों से एक आग्रह है कि दो दिन रात के समय धान लेकर ना आएं, ताकि पोर्टल पर लोड ना पड़े। इसके बाद सारा धान खरीद कार्य व्यवस्थित हो जाएगा।

नमी चेक की, 17 प्रतिशत मिली, सीएम बोले- है कोई आढ़ती जो एमएसपी से अधिक खरीद सके

सीएम मार्केट कमेटी कार्यालय से सीधे मंडी में किसानों के बीच पहुंचे। उन्होंने एक किसान की पीआर धान की ढेरी को चेक कराया। नमी की मात्रा दो बार चेक की दोनों बार 17 प्रतिशत ही मिली। सीएम ने कहा कि सरकार ने एमएसपी का रेट 1888 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। कोई आढ़ती है जो एमएसपी से अधिक इसे खरीद सके। एक आढ़ती ने कहा कि वह 1890 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से इसे खरीदने को तैयार हैं। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि इस किसान को दो रुपये प्रति क्विंटल का फायदा हुआ है। यह लाइव उदाहरण है किसान की पीआर धान एमएसपी से अधिक बिक सकती है।

हर रविवार सभी मॉइस्चर मीटर को चेक कराएं अधिकारी

नमी की मात्रा अलग-अलग बताने की आ रही शिकायतों पर सीएम ने संज्ञान लिया, हालांकि उन्होंने एक ढेरी से तीन अलग-अलग मॉइस्चर मीटर से नमी चेक कराई। 19 प्रतिशत ही पाई गई। लेकिन फिर भी किसानों की तसल्ली के लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए की हर रविवार को मंडी में जितने भी मोस्चर मीटर हैं चाहे वह आढ़ती के हैं, राइस मिलर्स के हैं या फिर खरीद एजेंसी के हैं, उसकी जांच कराएं। मीटर जांच की व्यवस्था मुख्यालय से कर रहे हैं। ताकि किसान संतुष्ट हो सके।

आढ़तियों को 25 प्रतिशत की छूट

सीएम मनोहर लाल ने बताया कि 75 प्रतिशत किसान मैसेज वाली हैं। बाकी 25 प्रतिशत किसानों को लेकर आढ़तियों को छूट दी गई है कि यदि किसी किसान के पास समय पर मैसेज नहीं जाता है और उसकी फसल पककर तैयार हो गई है तो अाढ़ती उस किसान फसल लेकर को बुला सकता है। गेट पर आने से पहले किसान को मैसेज भेजा जाएगा।

कांग्रेस 73 साल से यथास्थिति वाली पार्टी, बदलाव नहीं चाहती

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हाल ही में पास हुए तीनों कृषि कानून किसानों के हित में हैं। यह वह लोग बोल रहे हैं जिनके पास कोई मुद्दा नहीं है। यह कांग्रेस की झूठ है यह लगातार लंबी खिंचती चली जा रही है। यह आज ही पिछले कई साल से हम देख रहे हैं कोई भी नया परिवर्तन हम लेकर आते हैं वह विरोध करते हैं। कांग्रेस पिछले 73 साल से यथास्थिति वाली पार्टी है, वह कोई बदलाव नहीं चाहती है। बिना बदलाव किसानों का भला कैसे हो सकता है। इस सीजन के बाद किसानों को समझ आ जाएगा कि यह कृषि कानून उनके लिए कितने लाभकारी हैं। उनके खाते में सीधे पैसे जाना शुरू हो जाएंगे। कोई दुविधा नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.