Move to Jagran APP

Facebook fraud अकांउट पर हैकर्स का साया, यूजर्स से इस तरह कर रहे इमोशनल फ्रॉड

Facebook fraud कभी हादसे का शिकार तो कभी गंभीर बीमारी के चलते आइसीयू में बताकर फ्रेंड सर्कल में फेसबुक से मैसेज भेजकर ठगी को अंजाम दिया जा रहा है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 11:20 AM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 02:08 PM (IST)
Facebook fraud अकांउट पर हैकर्स का साया, यूजर्स से इस तरह कर रहे इमोशनल फ्रॉड
Facebook fraud अकांउट पर हैकर्स का साया, यूजर्स से इस तरह कर रहे इमोशनल फ्रॉड

पानीपत/करनाल, [सेवा सिंह]। अगर आप फेसबुक यूजर्स हैं तो जरा सावधान हो जाइए। कहीं ऐसा तो नहीं आप भी फेसबुक हैकर्स की नजर में हों। साइबर अपराध कम होने की बजाए लगातार बढ़ता जा रहा है। अब फेसबुक अकांउट पर भी हैकर्स का साया पडऩे लगा है। शातिर लोग कभी फेसबुक अकांउट हैक कर तो कभी फर्जी अकांउट बना कर यूजर्स के साथ फ्रॉड कर रहे है। करनाल, पानीपत सहित अन्य जिलों में इस तरह के फ्रॉड सामने आए हैं। नवंबर में ही करनाल में ऐसे पांच मामले सामने आ चुके है। जिनमें कई प्रतिष्ठित लोग भी शामिल है। 

loksabha election banner

अपराधिक लोग फेसबुक अकांउट हैक कर यूजर्स के साथ इमोशनल फ्रॉड कर रहे है। एक मामले को छोड़ बाकी में हजारों रुपये ठगने में भी कामयाब हो गए। एक के बाद एक लगातार सामने आई साइबर अपराध की इन वारदातों से पुलिस व साइबर सैल में भी हलचल सी मच गई है तो वहीं यूजर्स में हड़कंप मचने लगा है।

कई ने अकाउंट ही बंद कर दिए

राजदीप, चंद्रपाल सहित कई यूजर्स की मानें तो उन्होंने अपने अकाउंट पासवर्ड अपडेट किए तो कई ने अकांउट ही बंद कर दिए है। ऐसे लोगों से बचने के लिए नई-नई एप की भी खोज की जा रही है, लेकिन फिलहाल इस अपराध का तोड़ न पुलिस के पास दिखाई दे रहा और न ही ऐसी कोई एप ही यूजर्स को मिल पा रही है।

 panipat

केस नंबर एक

17 नवंबर को ही अमित गोयल का फेसबुक अकांउट हैक कर फ्रेंड सर्कल में रिक्वेस्ट भेजी कि मेरा एक्सीडेंट हो गया है, अस्पताल में दाखिल हूं। बेटी बीमार है। पैसे की सख्त जरूरत है। फ्रेंड सर्कल में शामिल दो रिश्तेदारों ने यह इमोशनल मैसेज देख 15-15 हजार रुपये बताए गए बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए। फिर 20 हजार की जरूरत होने का मैसेज भेजा तो एक रिश्तेदार ने फोन किया तो फ्रॉड खुल गया।

केस नंबर दो

डिप्टी डिस्ट्रीक अटोरनी सुखदीप सिंह का फेसबुक अकांउट हैक कर शातिर ठग ने मैसेज फ्रंड सर्कल में भेजा कि वह अपोलो में दाखिल है और बेहद सीरियस है। पैसे की सख्त जरूरत है। यह मैसेज देखते ही एक रिश्तेदार ने बताए गए अकांउट में 16 हजार रुपये ट्रांस्फर कर दिए। इसके बाद उसने और पैसे देने के लिए अचानक फोन कर लिया तो 20 नंवबर को फेसबुक अकाउंट हैक कर लिए जाने का भेद खुल पाया।

केस नंबर तीन

कुंजपुरा रोड पर रहने वाली एक शिक्षिका ने 30 नवंबर को ही बताया कि उसका फेसबुक अकांउट हैक कर फ्रेंड सर्कल से पैसे की मांग की जा रही है। सुभाष पटेल व एक अन्य आरोपित द्वारा इमोशनल मैसेज फ्रेंड सर्कल में भेजा तो उसके पास फोन आने लगे, जिससे वह चौंक गई। बता दें कि शिक्षिका के पति पुलिस अधिकारी है। शिकायत के बाद पुलिस ने इस संबंध में भी साइबर अपराध के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

नंवबर में ही सामने आए मामले, फेसबुक से मांगी जानकारी : कर्मवीर

साइबर सेल इंचार्ज कर्मवीर सिंह ने बताया कि फेसबुक हैक व फर्जी आइडी बनाकर ठगी करने करने के नवंबर माह में ही पहली बार पांच मामले सामने आ चुके है। इनमें एक मामला शनिवार को ही आया है। यहीं नहीं वाट्सएप से संबंधित भी दो मामले सामने आए है। सभी मामलों की जांच गहनता से की जा रही है और फेसबुक से भी जानकारी मांगी है। हालांकि अभी तक किसी भी मामले में फेसबुक की ओर से कोई जवाब नहीं मिल पाया है, जिसके चलते फिर से रिमांडर भेजा जाएगा।

यूजर्स जागरूक होंगे तो लगेगा अंकुश

साइबर सेल इंचार्ज कर्मवीर सिंह का कहना है कि इस प्रकार के अपराधों पर अंकुश जागरूकता से ही लगाया जा सकता है। अगर यूर्जस अपने अकांउट पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहें और किसी से भी शेयर न करें तो ऐसे लोगों का निशाना बनने से बच सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.