पानीपत, जेएनएन। Guru Nanak Jayanti 550th Gurpurab 2019 श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव पर पानीपत सहित अंबाला, जींद, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, कैथल और कुरुक्षेत्र में भव्य नगर कीर्तन निकाला गया। जो बोले सो निहाल, सतश्री अकाल, सत गुरु नानक परगट्या मिट्टी धुंध जग चानन होया, आदि के जयकारों से शहर गूंजा। इस अवसर पर नगर कीर्तन का जगह जगह भव्य स्वागत हुआ। पंच प्यारों की अगुवाई में भव्य पालकी पर श्रद्धालुओं ने माथा टेका। देखिए अलौकिक कीर्तन दरबार की तस्वीरें। 

Guru Nanak Jayanti 550th Gurpurab 2019

वाहे गुरु जी की गूंज

गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश उत्सव पर गुरु सिंह सभा पहली पातशाही से हजारों संगत की उपस्थिति में नगर कीर्तन शुरु हुआ। वातावरण जो बोले सो निहाल..सतश्री अकाल के जयकारों से गूंज उठा। पंज प्यारों की अगुवाई में श्री गुरुग्रंथ साहिब जी की छत्रछाया में नगर कीर्तन प्रमुख बाजारों से होता हुआ गुरुद्वारा साहिब में संपूर्ण हुआ। नगर कीर्तन में बैंड बाजे, ढोल ताशा पार्टियों के बाद स्कूलों के बच्चे नए-नए करतब दिखा रहे थे। 

 Guru Nanak Jayanti 550th Gurpurab 2019

सभी जगहों पर नगर कीर्तन का भव्य स्वागत किया गया। श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह चाय एवं जलपान का लंगर भी लगाया गया। यह नगर कीर्तन मंजी साहिब गुरूद्वारा से शुरू होकर मीरी-पीरी चौक, नाहन हाउस, जगाधरी गेट, पटेल रोड़, सरार्फा बाजार, गैंडा मल धर्मशाला, शुकल कुंड रोड़, कपड़ा मार्किट, नदी मोहल्ला, पंचायती गुरूद्वारा, रेलवे रोड़, तंदुरा बाजार, पुरानी मंडी से होते हुए वापिस मंजी साहिब गुरूद्वारे में आकर सम्पन्न हुआ। 

 Guru Nanak Jayanti 550th Gurpurab 2019

नगर कीर्तन के दौरान पब्लिक स्कूल के बच्चों ने बैंड की, गुरूद्वारा रामनगर के बच्चों की टीम ने रैम्प शो, मीरी पीरी सिक्ख अकादमी के द्वारा गतके की बेहतर प्रस्तुति दी गई तथा इस कीर्तन में स्कूली बच्चों के साथ-साथ धार्मिक संस्थाओं के अनेको प्रतिनिधियों ने भाग लेकर कीर्तन की शोभा भी बढ़ाई। इस मौके पर श्री हरगोबिंद सेवा सोसायटी के प्रतिनिधि ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक और पोलोथीन को रोकने की जो मुहिम चलाई है उसमें जिला प्रशासन का सहयोग किया जायेगा। 

 Guru Nanak Jayanti 550th Gurpurab 2019

उन्होंने कहा कि गुरू नानक देव जी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मंगलवार को गुरूद्वारा में मैडिकल कैंप व रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा। वहीं सोसायटी द्वारा एक हजार कैरी बैग भी वितरित किए जायेंगे ताकि हम सब मिलकर पोलोथीन पर रोक लगा सके। इस मौके पर संत सिंह कंधारी, मनजीत सिंह बब्बू, भूपेन्द्र सिंह चड्डा, बलजिन्द्र सिंह, सुखदेव सिंह, टीपी सिंह आदि मौजूद थे।

 Guru Nanak Jayanti 550th Gurpurab 2019

जो बोले सोनेहाल के जयकारों से गूंजा वातावरण

गुरुपूर्व पर अंबाला कैंट व शहर में जगह-जगह नगर कीर्तन निकाला गया। इस दौरान पंज प्यारों की अगुवाई में नगर कीर्तन आगे-आगे चला। इस दौरान गतका पार्टियों ने अपने-अपने हैरतअंगेज करतबों से लोगों व संगत को अचंभित कर दिया। वहीं गुजर रहे नगर कीर्तन पर श्रद्धालुओं ने फूलों से वर्षा कर स्वागत किया। इसके अलावा जगह-जगह श्रद्धालुओं की तरफ से संगत की सेवा के लिए स्टॉल लगाए गए थे। 

 Guru Nanak Jayanti 550th Gurpurab 2019

वहीं नगर कीर्तन के दौरान संगत ने जो बोले सोनेहाल के जयकारे लगाए।  यहीं नहीं संगत ने कीर्तन द्वारा गुरु की महिमा का गुणगान किया। गुरु ग्रंथ साहिब जी का पवित्र स्वरूप पालकीनुमा वाहन पर विभिन्न बाजारों से होकर गुजरा। जिसका संगत ने पूरे जोर से स्वागत किया।

Guru Nanak Jayanti 550th Gurpurab 2019

गुरुपूर्व पर सभी गुरुद्वारा साहिब की तरफ से प्रभातफेरियां का आयोजन किया गया है जिसमें संगत ने अलसुबह उठकर कीर्तन के माध्यम से गुरु महिमा का गुणगान किया।

Guru Nanak Jayanti 550th Gurpurab 2019

Posted By: Anurag Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप