Move to Jagran APP

Indian Railways: अब हाइड्रोजन गैस से चलेंगी ट्रेनें, जींद में शुरू होगा पायलट प्रोजेक्‍ट, लगेगा प्‍लांट

भारतीय रेलवे की ये बड़ी खबर है। अब हाइड्रोजन गैस से भी ट्रेनें चल सकेंगी। डीजल और बिजली के बाद हाइड्रोजन गैस से ट्रेनें चलाने के लिए पायलट प्रोजेक्‍ट शुरू किया जाएगा। इसके लिए प्‍लांट जींद में लाया जाएगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 16 Sep 2022 06:41 PM (IST)Updated: Fri, 16 Sep 2022 06:41 PM (IST)
Indian Railways: अब हाइड्रोजन गैस से चलेंगी ट्रेनें, जींद में शुरू होगा पायलट प्रोजेक्‍ट, लगेगा प्‍लांट
हाइड्रोजन गैस का प्‍लांट जींद में लगाया जाएगा।

जींद, जागरण संवाददाता। आने वाले दिनों में रेल गाड़ी भी डीजल व बिजली जैसे परंपरागत ईंधन पर नहीं हाइड्रोजन गैस से चलेंगी। इसके लिए जींद जंक्शन पर वाशिंग लाइन के साथ ही करीब दो हजार गज जगह में हाइड्रोजन प्लांट लगाने का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है। इस परियोजना पर 110 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

loksabha election banner

दो ट्रेन चलेंगी

प्लांट उत्पादन देने लगेगा तो इससे दो ट्रेन चलाई जा सकेंगी। इसको लेकर जींद के भाजपा विधायक डा. कृष्ण मिढ़ा ने साइट का निरीक्षण किया। इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि इस तकनीक पर अभी तक सिर्फ जर्मनी में ही काम चल रहा है।

उत्‍पादन शुरू होने पर आठ बोगी वाली ट्रेन चलेगी

इस दौरान रेलवे अधिकारियों ने बताया कि यह पायलट प्रोजेक्ट है। इसके पूरा होने के बाद यहां से होने वाले उत्पादन से आठ-आठ बोगी वाली दो रेल गाड़ी चलाई जा सकेंगी। इन दोनों रेल गाड़ियों में दो-दो इंजन लगेंगे। प्लांट को रेलवे वाशिंग लाइन के साथ बनाया जा रहा है, जिससे यह मुख्य प्लेटफार्म से दूर होगा और यहां आसानी से ट्रेन के इंजन में हाइड्रोजन भरी जा सकेगी।

जींद के लिए ये प्रोजेक्‍ट अहम

विधायक डा. कृष्ण मिढ़ा ने कहा कि प्लांट को लेकर अगर किसी तरह की कोई भी समस्या आती है तो अधिकारी उन्हें बता सकते हैं। समस्या को तुरंत प्रभाव से दूर करवाया जाएगा। यह प्रोजेक्ट जींद के लोगों के लिए काफी अहम है और इस प्रोजेक्ट में किसी भी तरह की देरी नहीं होनी चाहिए। इस प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू होने पर विधायक ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि हाइड्रोजन गैस प्लांट यहां स्थापित होने से जींद के विकास की गति और अधिक तेज होगी।

हैदराबाद की कंपनी लगाएगी प्‍लांट

विधायक ने दावा किया यह विश्व का पहला प्लांट होगा, जिससे रेल संचालित होगी। हैदराबाद की मेधा सर्वो प्राइवेट लिमिटेड द्वारा इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है। इससे पहले जर्मनी में इस तरह की ट्रेन चलती थी, लेकिन इसमें सिर्फ दो डिब्बों की ट्रेन होती थी। जींद से चलने वाली ट्रेन आठ डिब्बे ट्रेन के चलेंगे तथा यह विश्व का पहला ऐसा प्रोजेक्ट होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.