Move to Jagran APP

Paytm KYC अपडेट के लिए आई कॉल, डेबिट कार्ड का डाटा चुरा खाता खंगाला

मेडिकल स्टोर संचालक से केवाइसी अपटेड कराने का झांसा देकर 48 रुपये ठग लिए। ठग ने मनबीर से पांच रुपये पेटीएम में डलवाए फिर ऑनलाइन डेबिट कार्ड का डेटा चुरा कर ठगी कर ली।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 11:10 AM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 12:41 PM (IST)
Paytm KYC अपडेट के लिए आई कॉल, डेबिट कार्ड का डाटा चुरा खाता खंगाला
Paytm KYC अपडेट के लिए आई कॉल, डेबिट कार्ड का डाटा चुरा खाता खंगाला

पानीपत, जेएनएन।  शिव नगर में रहने वाले मेडिकल स्टोर संचालक को पेटीएम का केवाईसी अपडेट कराने का झांसा देकर ऑनलाइन डेबिट कार्ड का डेटा चुराकर 47907 रुपये निकाल लिये। शातिर ठगों ने पहले मैसेज भेजा और फिर कॉल कर बताया कि पेटीएम बंद हो जाएगा। खाते से पांच रुपये पेटीएम में डलवाए और फिर ठगी कर ली। पीडि़त ने एसपी को शिकायत दी है।

loksabha election banner

दिवाना गांव के के मनबीर सिंह ने बताया कि वह जयमाता एनक्लेव शिवनगर में रहता है और गोहाना रोड पर सरदाना अस्पताल के साथ में डिमाना मेडिकल स्टोर का संचालक है। उसके येश बैंक में सेविंग व करंट के दो अकाउंट हैं। मंगलवार सुबह 11:30 बजे उसके मोबाइल पर मैसेज आया कि पेटीएम अपडेट करा लें। इसके 11:45 बजे फिर से ठग ने पश्चिम बंगाल के नंबर से कॉल कर कहा कि कहा कि केवाईसी अपडेट नहीं कराया तो अकाउंट बंद हो जाएगा। पांच रुपये पेटीएम में डलवा दे। उसने डेबिट कार्ड से पांच रुपये डलवा दिये। ये कार्ड उसके सेविंग अकाउंट से कनेक्ट था। 12:02 बजे खाते से 23950 और 12:26 बजे 23957 रुपये खाते से निकाल लिए गये। 12:56 बजे रुपये निकाले जाने का मैसेज आया तो उसने कस्टमर केयर पर कॉल कर डेबिट कार्ड और खाता बंद कराया। इसी वजह से खाते में पड़े 1.22 लाख रुपये की ठगी होने से बच गई। किशनपुरा चौकी पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।   

ठग ने करंट अकाउंट भी हैक करने की कोशिश की, तीन लाख रुपये बचे

मनबीर सिंह ने बताया कि बुधवार सुबह 8:56 बजे बिहार के नंबर से ठग की फिर से कॉल आई। ठग ने कहा कि पहले वाले डेबिट कार्ड और खाता बंद कर दिया है। आपके जो रुपये निकाले गए है उसे वापस करना है। इसके लिए करंट अकाउंट की डिटेल बता दे। उसने कहा कि पुलिस को शिकायत दे दी है। ठग ने कहा कि अब रुपये खाते में नहीं आ पाएंगे। ठगों ने उसके करंट अकाउंट को भी हैक करने की कोशिश की है। खात में तीन लाख थे जो कि चोरी होने से बच गये। मनबीर सिंह ने इसकी शिकायत एसपी कार्यालय में भी दी है।  

एक ही गिरोह कर रहा है ठगी

शहर में एक ही गिरोह पेटीएम और बैंक खातों की की डिटेल का पता लगाकर लोगों के साथ ठगी कर रहा है। साइबर ठगों ने सेक्टर-13-17 के हाउसिंग बोर्ड निवासी मोबाइल रिचार्ज व्यापारी कुमार गौरव के पेटीएम व एसबीआइ के बैंक खाते से ढाई लाख रुपये उड़ा लिए। ठगों ने रुपये से कोलकाता में शॉपिंग कर ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.