Move to Jagran APP

जींद में पुलिस में नौकरी लगवाने के नाम पर 20 लाख की धोखाधड़ी, मामला दर्ज

जींद में पुलिस में नौकरी लगवाने के नाम पर धोखाधड़ी का मामला। आरोपित ने 20 लाख रुपये की धोखाधड़ी की। पैसे वापस मांगने पर पीड़ित को जान से मारने की धमकी भी दी। पुलिस ने विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 02:01 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 02:01 PM (IST)
जींद में पुलिस में नौकरी लगवाने के नाम पर 20 लाख की धोखाधड़ी, मामला दर्ज
जींद में नौकरी दिलवाने के नाम पर धोखाधड़ी।

जागरण संवाददाता, जींद। हरियाणा पुलिस में सिपाही के पद पर एक युवक को नौकरी लगवाने के नाम पर 20 लाख रुपये हड़पने के आरोप में पुलिस ने फतेहाबाद के नहला गांव निवासी सुनील कुमार के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस को दी शिकायत में गांव शाहपुर निवासी राजबीर सिंह ने बताया कि वह खेतीबाड़ी का काम करता है।

loksabha election banner

उसकी नहला गांव निवासी सुनील कुमार के साथ साल 2018 से अच्छी जान-पहचान थी। सुनील कुमार ने 2021 में राजबीर को कहा कि उसकी सरकार में ऊपर तक अच्छी पहुंच है। यदि परिवार व रिश्तेदार को सरकारी नौकरी पर लगवाना हो, तो बता देना।

नौकरी नहीं लगी तो रुपये वापस कर देगा

इस दौरान राजबीर के भाई बलराज के लड़के नवीन ने हरियाणा पुलिस में सिपाही पद के लिए भर्ती में फार्म भरे हुए थे। सुनील के साथ आपस में बातचीत के दौरान इस बात का जिक्र हो गया, जिस पर सुनील ने कहा कि वह उसके भतीजे को पुलिस में सिपाही की नौकरी लगवा देगा। इसके लिए 20 लाख रुपये लगेंगे। सुनील ने आश्वासन दिया कि यदि नौकरी नहीं लगी, तो उनके रुपये वापस कर देगा। राजबीर ने कहा कि उसका भाई बलराज लकवाग्रस्त है, जिस कारण वह कोई भी काम करने में असमर्थ है। ऐसे में उसके लड़के नवीन को नौकरी लगवाने के लिए उसकी जमा पूंजी से पांच लाख रुपये सुनील कुमार को उनके घर बुलाकर शाहपुर में दे दिए थे।

सुनील कुमार ने उसके भतीजे का नाम, पता, आधार कार्ड, मार्कशीट, पुलिस भर्ती का फार्म भरने की रिसिप्ट सहित अन्य दस्तावेजों की फोटो कापी ले गया था। इसके बाद सुनील ने कहा कि जो व्यक्ति नौकरी लगवाएगा, उससे चंडीगढ़ में मिलना है। सुनील ने राजबीर को आठ जून 2021 को चंडीगढ़ बुलाया। वह सुनील से मिलने चंडीगढ़ गया, तो सुनील ने उसे चंडीगढ़ में दो-तीन जगह घुमाकर कहा कि जिस आदमी से मिलना था, वह दिल्ली चला गया है। सुनील ने राजबीर को बकाया 15 लाख रुपये लेकर 10 जून को सिरसा मिलने के लिए कहा। दस जून को राजबीर 15 लाख रुपये का प्रबंध करके सिरसा पहुंच गया और अगले दिन सुनील कुमार उसे दिल्ली लेकर गया।

सुनील उसे दिल्ली घुमाता रहा, लेकिन किसी से नहीं मिलवाया और फिर कहने लगा कि जिस व्यक्ति से मिलना था, वह किसी जरूरी काम से बाहर चला गया है। इसके बाद उसी दिन वापस हिसार आ गए और हिसार पहुंचने पर सुनील ने राजबीर को कहा कि जिस व्यक्ति ने आपके भतीजे को नौकरी लगवाना है, उससे बात हो गई है। तुम यह रुपये देकर चले जाओ। राजबीर ने कहा कि सुनील पर विश्वास करके वह 15 लाख रुपये हिसार में सुनील को दे देकर चला गया। सुनील ने हिसार कोर्ट में 20 लाख रुपये लेने का एफिडेविट लिखवा कर उसे दिया। राजबीर ने कहा कि सुनील को 20 लाख रुपये देने के बाद भी उसने उसके भतीजे को नौकरी नहीं लगवाया।

विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज

इसके बाद जब राजबीर ने सुनील से रुपये वापस मांगे, तो वह कई बार समय देता रहा, लेकिन रुपये वापस नहीं किए। इसके बाद अब सुनील के पास फोन करता हूं, तो वह उसे जान से मारने की धमकी देता है। जांचकर्ता एएसआइ महिपाल ने बताया कि शाहपुर निवासी राजबीर की शिकायत पर फतेहाबाद के नहला गांव निवासी सुनील के खिलाफ धोखाधड़ी, जान से मारने की धमकी देने सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.