Move to Jagran APP

फर्जी फेसबुक आईडी से जरा बचके, बड़े-बड़े फंस रहे इनके जाल में, पानीपत में सामने आई करतूत

ठगों ने युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष की फर्जी फेसबुक आइडी बनाई। इसके बाद 46 लोगों से रुपये मांगे। ठगों ने कहा कि दोस्त बीमार है दोस्तों ने एडवोकेट जितेंद्र कुंडू को कॉल की तो ठगों की करतूत का पता चला।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 02:44 PM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 02:44 PM (IST)
फर्जी फेसबुक आईडी से जरा बचके, बड़े-बड़े फंस रहे इनके जाल में, पानीपत में सामने आई करतूत
ठगों ने पानीपत में युवा कांग्रेस के जिला अध्‍यक्ष की फर्जी फेसबुक आईडी बनाई।

पानीपत, जेएनएन। फेसबुक पर आपके फोटो और नाम का इस्तेमाल कर ठग आइडी बना रहे हैं। इसी के माध्यम से दोस्तों को फोन कर रुपयें ऐंठे जा रहे हैं। समालखा के विधायक धर्म सिंह छौक्कर की भी ऐसी आइडी बन चुकी है। इस बार ठगों ने युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष एडवोकेट जितेंद्र कुंडू की फर्जी फेसबुक आइडी बनाई। इसके बाद कुंडू के 46 दोस्तों को बीमार होने की बात कहकर 10 से 15 हजार रुपये मांगे। दोस्तों ने जब कुंडू को कॉल की तो फर्जी फेसबुक आइडी का पता चला।

loksabha election banner

एडवोकेट जितेंद्र कुंडू ने जागरण को बताया कि शनिवार शाम सात बजे दोस्त जींद के इक्कस गांव के हरदीप मास्टर ने कॉल कर पूछा कि भाई साहब आपने एक घंटे पहले नई फेसबुक आइडी बनाई है। उससे मैसेंजर पर मैसेज कर जरूरत के नाम पर 10 हजार रुपये मांगे हैं। रुपये सुबह लौटा देने की भी बात कही है। ये सुनकर वह दंग रह गए। उन्होंने रुपये ट्रांसफर करने से मना कर दिया। इसके कुछ देर बाद एडवोकेट कर्ण पाल, ङ्क्षबझौल के प्रवेश ने उन्हें कॉल कर यही बात पूछी।

उन्होंने आइडी को चेक किया तो उसमें पेटीएम नंबर दे रखा था। उनका फोटो लगाकर फर्जी फेसबुक आइडी बना रखी थी। इसमें उनकी वास्तविक फेसबुक आइडी से प्रोफाइल तस्वीर से लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाल के साथ तस्वीर लगा रखी थी। ताकि लोग भम्रित हो जाएं। ठगों ने बैंक अकाउंट नंबर न देकर गूगल पे का नंबर  दे रखा है।शुक्र है कि किस दोस्त के साथ ठगी नहीं हुई। इसकी शिकायत आठ मरला चौकी पुलिस को दे दी गई है। उन्होंने अन्य दोस्तों को मैसेंजर और सोशल मीडिया के माध्यम से सभी परिचितों को सूचित कर दिया है। ताकि कोई ठगों को रुपए ट्रांसफर न कर दे। इस बारे में आठ मरला चौकी प्रभारी कृष्ण कुमार ने बताया कि मामले की छानबीन की जा रही है।

5000 को भेजी फ्रेंड रिक्वेस्ट, 46 ने स्वीकार की

एडवोकेट कुंडू ने बताया कि ठगों ने उनकी फर्जी फेसबुक आइडी में केरला के राजकीय हाई स्कूल से उनकी पढ़ाई होना और शिवपुरी में रहना बताया है। उनके 5000 दोस्तों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। इसमें से 46 दोस्तों ने स्वीकार भी। उन्हीं से ठगों ने रुपये मांग लिए।

दस दिन में दूसरी घटना

साइबर ठग शहर के नामचीन लोगों को निशाना बना रहे हैं। यह दस  दिन में दूसरी घटना है जब फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर दोस्तोंसे रुपये मांगे हो। 16 सितंबर को असंल सुशांत सिटी में रहने वाले घी व्यापारी राजकुमार कालड़ा की पत्नी वंदना की फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर 600 लोगों से सात-सात हजार रुपये पेटीएम करवाने का मैसेज डाल दिया। उनके पास रिश्तेदारों ने कॉल की, तभी उन्हें इस फर्जीवाड़े का पता चला।  गनमीत ये रही कि लोग ठगी का शिकार होने से बच गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.